प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए शशि थरूर ने निकाला नया शब्द, अब लिखा “pogonotrophy”

Read Time:2 Minute, 17 Second

Delhi News: पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपना लुक बदला और दाढ़ी बढ़ा ली। उस वक्त माना जा रहा था कि बंगाल चुनाव को देखते हुए उन्होंने ये फैसला लिया है। अब चुनावी घमासान तो खत्म हो गया, लेकिन पीएम ने अपने लुक को नहीं बदला। जिस पर कांग्रेस के सांसद शशि थरूर ने तंज कसा है। साथ ही उन्होंने पीएम की दाढ़ी के लिए एक नया शब्द खोज निकाला और उसे अपने फॉलोवर्स के साथ साझा किया।

दरअसल ट्विटर पर डॉ. प्रिया आनंद नाम की यूजर ने थरूर को टैग करते हुए लिखा कि सर आपके भाषणों के अलावा मैं कुछ नए शब्द सीखने की प्रतीक्षा कर रही हूं। अपने दिमाग को लीक से हटाकर शब्दों से खेलना हमेशा अच्छा होता है।

इस पर थरूर ने लिखा कि मेरे मित्र और अर्थशास्त्री रथिन रॉय ने मुझे आज एक नया शब्द सिखाया- Pogonotrophy (पोगोनोट्रॉफी)। इसका मतलब होता है दाढ़ी बढ़ाना। जैसा कि आप देख रहीं जब पूरा देश महामारी से पीड़ित था, तो पीएम अपनी दाढ़ी बढ़ा रहे थे।

पहले भी बताए थे नए शब्द
ये कोई पहली बार नहीं है, जब थरूर अपने फॉलोवर्स के लिए नया शब्द खोजकर लाए हैं। इससे पहले उन्होंने एक ऐसा शब्द बताया था, जिसका उपचारण लोग ढंग से नहीं कर पाए और वो शब्द था- ‘floccinaucinihilipilification’। देखने में आपको भले ही ये शब्द टाइपिंग मिस्टेक लगे, लेकिन पूरी तरह से सही है। थरूर ने तेलंगाना राष्ट्र समिति के कार्यकारी अध्यक्ष केटी रामा राव के साथ एक संवाद में इसका इस्तेमाल किया था। बाद में उन्होंने खुद बताया कि इस शब्द का मतलब ‘व्यर्थ की चीजों के बारे में विचार करने की आदत’ होता है।

error: Content is protected !!
Hi !
You can Send your news to us by WhatsApp
Send News!