अम्बेडकर जयंती पर पूर्व विधायक राजीव बिन्दल ने महिलाओं को बांटी 135 सिलाई मशीनें

Read Time:3 Minute, 39 Second

विधायक एवं पूर्व विधानसभा अध्यक्ष डा. राजीव बिन्दल ने आज नाहन में डा. भीमराव अम्बेडकर की 130वीं जयंती के अवसर पर नाहन विधानसभा क्षेत्र की 135 अनुसूचित जाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग की महिला लाभार्थियों को निशुल्क सिलाई मशीनों का वितरण किया। इन लाभार्थियों में ग्राम पंचायत नाहन, देवका पुड़ला, आम वाला -सैनवाला, सलानी-कटोला, सतीवाला, पड़दूनी और हरिपुर खोल पंचायत के लाभार्थी महिलाएं शामिल रहीं। इससे पहले, डा. राजीव बिन्दल ने डा. अम्बेडकर के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

अपने सम्बोधन में डा. राजीव बिन्दल ने कहा कि डा. भीम राम अम्बेडकर जी ने अपना संपूर्ण जीवन दलितों, पीड़ितों और वंचितों के लिए कुर्बान कर दिया। उन्होंने कहा कि आज उनकी जयंती पर हमने नाहन विधानसभा क्षेत्र की 135 अनुसूचित जाति और अन्य पिछड़ा वर्ग की महिला लाभार्थियों को उनके स्वालंबन के दृष्टिगत निशुल्क सिलाई मशीनों का वितरण कर डा. अम्बेडकर को सच्ची श्रद्धांजलि देने का प्रयास किया है। उन्होंने कहा कि डा. अम्बेडकर देश की महान शख्सियत थे जिनके अमूल्य योगदान और मार्गदर्शन को देश कभी भुला नहीं पाएगा।

डा. बिन्दल ने कहा कि हम चाहते हैं कि हमारी माताएं, हमारी बहनें स्वावलंबी बनें, आत्म निर्भर बने जिससे हमारा समाज, हमारा प्रदेश और हमारा राष्ट्र खुशहाल बने, समृद्ध बने। हमने मातृ शक्ति को आत्म निर्भर बनाने के लिए नाहन विधानसभा क्षेत्र में स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से गत बरसात के सीजन में 100008 नींबू के पौधों का रोपण किया है। इसके अलावा हमने स्वयं सहायता समूह की सदस्यों को दोने-पत्तल बनाने की मशीनें और निटिंग मशीनें भी प्रदान की हैं।

डा. राजीव बिन्दल ने कहा कि हम अपनी माताओं और बहनो से वायदा करते हैं कि उनके स्वरोजगार, उनके आर्थिक उत्थान के लिए जिन भी संसाधनों की जरूरत पड़ेगी उसे वह अवश्य पूरा करेंगे। उन्होंने मातृ शक्ति से आग्रह किया कि वे आर्थिक उत्थान के लिए केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार और प्रदेश की जयराम ठाकुर सरकार द्वारा चलाए जा रही योजनाओं का भरपूर लाभ उठाएं।

जिला कल्याण अधिकारी श्री विवेक अरोड़ा ने इस अवसर पर अपने सम्बोधन में कहा कि डा. राजीव बिन्दल की रहनुमाई में आज यह आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि डा. अम्बेडकर जयंती का यह आयोजन विशेष तौर पर मातृ शक्ति को समर्पित है। इस अवसर पर डा. बिन्दल को सिरमौरी परिधान लोईया और टोपी भेंट कर सम्मानित भी किया गया।

error: Content is protected !!
Hi !
You can Send your news to us by WhatsApp
Send News!