छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने आज बचत भवन ऊना में मुख्यमंत्री राहत कोष से 20 लाभार्थियों को लगभग चार लाख रूपये चैक वितरित किए। सत्ती ने बताया कि मुख्यमंत्री राहत कोष से जरुरतमंद गरीब परिवारों, बेटियों की शादी के लिए, दुर्घटना या बीमारी से ग्रसित व्यक्तियों को राहत राशि प्रदान की जाती है। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा अनेकों योजनाएं चलाई जा रही है जिसमें हिम केयर योजना बड़ी संख्या में पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित कर रही हैं।

सत्ती ने कहा कि हिम केयर योजना के माध्यम से हिमाचल प्रदेश सरकार 5 सदस्यों वाले परिवार को 5 लाख रुपए तक स्वास्थ्य बीमा प्रदान कर रही है। अस्पताल में भर्ती होने पर 5 लाख रुपए तक के इलाज का खर्च प्रदेश सरकार वहन करती है। परिवार के सभी सदस्य इसमें पात्र हैं और आयु सीमा की कोई शर्त नहीं है। स्कीम में 1800 उपचार प्रक्रियाएं कवर की जा रही हैं और इसमें डे केयर सर्जरी भी शामिल हैं। रोगी को अस्पताल में भर्ती होने पर कैशलैस सेवा मिलती है। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा पिछले एक वर्ष में हिमकेयर योजना के तहत लोगों के ईलाज पर लगभग एक सौ बीस करोड़ रुपये खर्च किए हैं। इसके अलावा केन्द्रीय सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना चलाई गई है जिसके के तहत लगभग 10 करोड़ लोगों के कार्ड बना गए हैं जिन्हें निशुल्क उपचार प्रदान किया गया है। उन्होंने पात्र लोगों को इन योजनाओं का लाभ उठाने का आहवान किया और कहा कि अपने आसपास अन्य जरुरतमंद लोगों को भी इन योजनाओं बारे बताएं।

इस अवसर पर नगर परिषद, ऊना की अध्यक्षा पुष्पा देवी, मैहतपुर-बसदेहड़ा की अध्यक्षा अंजू बाला, उपाध्यक्ष एमसी ऊना पवन कपिला, जिला महामंत्री ऊना राजकुमार पठानिया, युवा मोर्चा अध्यक्ष ऊना खामोश जैतक, भाजपा नगर अध्यक्ष सुरजीत सैणी, बलविंद्र नत्थू, सुखविंद्र सांगरा, रूपेंद्र देहल, हरमेश प्रभाकर व मोनू सहित अन्य उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!