हिमाचल में दस जमा दो के एक लाख छात्रों की किस्मत का फैसला होगा आज, केंद्रीय मंत्री भी जुड़ेंगे

हिमाचल प्रदेश के शिक्षा मंत्री और स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष आज केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल से वर्चुअल बैठक करेंगे। इस बैठक में दस जमा दो कक्षाओं की परीक्षाओं को लेकर समय व तिथियां तय होने की उम्मीद है। बैठक में प्रदेश शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर, हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डा. सुरेश कुमार सोनी व शिक्षा सचिव भी जुड़ेंगे। बैठक में केंद्रीय मंत्री सभी प्रदेशों से जमा दो की परीक्षाओं को लेकर तैयार किए गए शेड्यूल पर चर्चा करेंगे और परीक्षाओं के संचालन को लेकर जरूरी सुझाव देंगे।

प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डाक्‍टर सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि हिमाचल में जमा दो कक्षा की परीक्षा देने वाले कुल 1,00,328 परीक्षार्थी हैं।

इसमें राज्य मुक्त विद्यालय के 13,128 परीक्षार्थी भी शामिल हैं। बोर्ड की ओर से अपने स्तर पर तैयारियों को प्रारूप बना लिया है। जमा दो की परीक्षाएं 1600 परीक्षा केंद्रों में होंगी। मुख्य विषय अंग्रेजी की परीक्षा हो चुकी है। अब शेष रहते वैकल्पिक विषयों की परीक्षाएं होनी हैं।

प्रदेश में 100 परीक्षा केंद्र ऐसे हैं, जहां 120 से अधिक परीक्षार्थियों के बैठने की उचित व्यवस्था है। जबकि अन्य परीक्षा केंद्रों में 50 परीक्षार्थी ही होंगे। कोरोना संक्रमण के कारण बोर्ड ने इस बार 20 परीक्षार्थियों पर एक निरीक्षक की तैनाती की है, जबकि इससे पूर्व 40 परीक्षार्थियों पर एक निरीक्षक तैनात किया जाता था। पेपरों को लेकर बोर्ड ने परीक्षा सामग्री पहले ही सभी ड्राॅपिंग सेंटरों में पहुंचा दी है। बैठक में दिए जाने वाले सुझावों के बाद व प्रदेश सरकार के निर्देशों के साथ ही डेटशीट भी जारी कर दी जाएगी। बोर्ड हर तरह से तैयार है। अब बैठक में जो भी आदेश मिलेंगे उसके तहत आगामी काम किया जाएगा।

error: Content is protected !!