हमीरपुर में पेंगोलिन की खाल सहित टैक्सी गिरफ्तार, इंटरनेशनल मार्किट में कीमत 10 लाख

हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर में दुर्लभ प्रजाति के जानवर पेंगोलिन की बाहरी ठोस खाल (स्केल्स) के साथ पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। आरोपी टैक्सी चालक है और भोरंज उपमंडल के कोटलू गांव का रहने वाला है। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत मामला दर्जकर छानबीन शुरू कर दी है। हालांकि, यह खाल आरोपी कहां से लाया है, इस बारे पुलिस अभी जांच कर रही है। सोमवार को सदर पुलिस ने सूचना के आधार पर झिरालड़ी गांव के पास नाकाबंदी की थी।

दोपहर बाद साढ़े तीन बजे भोटा की तरफ से एक टैक्सी आई, जिसे जांच के लिए रोका। उसके पास किसी संदिग्ध वस्तु होने का शक होने पर गाड़ी की तलाशी ली गई तो डिग्गी में प्लास्टिक के थैले में से पेंगोलिन की खाल मिली।

इसका वजन 4 किलो 424 ग्राम पाया गया। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत करीब दस लाख रुपये है, जबकि घरेलू बाजार में इसकी कीमत तीन लाख रुपये है। टैक्सी चालक की पहचान सुनील कुमार गांव कोटलू डाकघर पट्टा तहसील भोरंज जिला हमीरपुर के रूप में हुई है। बताया जा रहा है कि पैंगोलिन की बाहरी ठोस खाल से दवाई बनती है। एसपी कार्तिकेयन गोकुलचंद्रन ने कहा कि पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर कार्रवाई शुरू कर दी है।

Get news delivered directly to your inbox.

Join 1,137 other subscribers

error: Content is protected !!