कोरोना योद्धा सफाई कामगार समाज के लोगो को हिमाचल प्रदेश सरकार आवासीय भूमि प्रदान करें


सफाई कामगार-वाल्मीकी समाज, सफाई कामगार एंव बाल्मीकी समाज अधिकार मंच हिमाचल प्रदेश, भूमिहीन भूमि अधिकार मंच हिमाचल प्रदेश कोरोना योद्धा और स्वच्छ भारत मिशन के वास्तविक नायक सफाई कामगार समाज के अप्रैल मई जून माह के लिय 2000 रूपये प्रोत्साहन राशी देने के लिए सरकार के इस कदम का स्वागत करता है।

सफाई कामगार समाज के परिवार आज भी आवासीय भूमिहीन है | 1950 के दशक से हिमाचल प्रदेश के विभिन्न शहरों में रह रहे है । सफाई कामगार-बाल्मीकी समाज के लोगो को 1950-60 के दशक मे उतर प्रदेश और पंजाब राज्यों से हिमाचल प्रदेश के विभिन्न शहरों की सफाई के लिए हिमाचल प्रदेश मे लाया गया था। तब से लेकर आज दिन तक अपनी जान को जोखिम में डाल कर प्रदेश के विभिन्न शहरों और सरकारी एंव गैर सरकारी संस्थानों की सफाई व्यवस्था को चलाते आ रहे हैं।

हाल में ही प्रदेश में नय नगर निगम का निर्माण होने और नगर निगम के क्षेत्र का भी विस्तार हुआ है। जिस से सफाई कामगारों पर काम का अतिरिक्त कार्यभार बढ़ गया है। सफाई कामगार-वाल्मीकी समाज के अधिकतर लोग आज भी आवसीय भूमिहीन है। इन परिवारो ने हिमाचल प्रदेश के विभिन्न शहरो के किनारे गन्दे नालों के साथ अपने रहने के लिए आशियाने बनाये हुए है उन्हे तोडने के आदेश कभी भी आ जाते हैं। वर्ष 2013 मे माननीय प्रदेश उच्च न्यायलय ने एक क्षेत्र विशेष आदेश अनुसार राज्य सरकार से कहा हैं कि इन सफाई कामगार-वाल्मीकी समाज के आशिायानो को गिराने से पहले इन्हे स्थाई रूप से बसाने के लिए निति बनाई जाए। इसी तरह की क्षेत्र विशेष सिफारिश राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग द्वारा भी की गई है कि सफाई कामगार-वाल्मीकी समाज के आशियानो को गिराने से पहले इन्हे स्थाई रूप से बसाने के लिए निति बनाई जाए। परन्तु आज तक इस समुदाय के लोगो को आवासीय भूमि नही मिली है।

सफाई कामगार-वाल्मीकी समाज, सफाई कामगार एंव वाल्मीकी समाज अधिकार मंच हिमाचल प्रदेश के माध्यम से वर्ष 2013 से लगातार सफाई कामगार-वाल्मीकी समाज के आवसीय भूमिहीनो के लिए आवासीय भूमि, आवास, शिक्षा, स्वास्थ्य एंव स्थाई रोजगार से जुडी समस्याओ के समाधान की मांग सरकार से करता आ रहा है ।
सफाई कामगार-वाल्मीकी समाज के पास आवसीय भूमि का स्वामित्व न होने के कारण इस समाज के बच्चे शिक्षा, छात्रवृति ,रोजगार की सम्भावनाओं के साथ-साथ अन्य कई नागरिक हकदारियो से भी वंचित हो रहे है, तथा हमेशा आवसीय बेदखली के खौफ मे जीते है । समस्त सफाई कामगार समाज सरकार से पुनः मांग करता है की उनको आवासीय भूमि प्रदान करवाई जाए।

error: Content is protected !!