हिमाचल प्रदेश सरकार ने मंजूर की 194 करोड़ से बनने वाली 12 परियोजनाएं

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के दिल्ली दौरे से लौटने के दूसरे ही दिन केंद्र सरकार ने बुधवार को हिमाचल प्रदेश के लिए केंद्रीय सड़क एवं अधोसंरचना निधि (सीआरआइएफ) के तहत 194.58 करोड़ रुपये की 12 परियोजनाएं स्वीकृत कीं। जयराम ठाकुर ने कहा कि दिल्ली दौरे के दौरान उन्होंने केंद्रीय सड़क, भूतल परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से परियोजनाओं की स्वीकृति का मामला उठाया था।

मुख्यमंत्री ने महत्वाकांक्षी परियोजनाओं को मंजूरी प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि ये परियोजनाएं सड़कों की गुणवत्ता में सुधार के अतिरिक्त प्रदेशवासियों को बेहतर संपर्क सुविधाएं प्रदान करने में उपयोगी होंगी।

सड़कें पहाड़ी क्षेत्रों की भाग्यरेखाएं हैं और क्षेत्र के विकास कार्यों के लिए आवश्यक हैं। जिन सड़कों को मंजूरी मिली है, उनमें फुटपाथ की चौड़ाई, सतह की मोटाई और ज्यामिती से संबंधित विशेषताएं राष्ट्रीय राजमार्गों के समान होंगी।

इन परियोजनाओं को मिली स्वीकृति

-शिमला जिले में 62 मीटर लंबे डबललेन कंपोजिट स्टील गार्डर पुल के निर्माण के लिए 8.37 करोड़ रुपये।

-सिरमौर जिले में मारकंडा नदी पर 16.62 करोड़ की लागत का 80 मीटर लंबा पुल। काला अंब-पांवटा साहिब एनएच 07 पर मारकंडा नदी पर खड्ड के ऊपर 27.60 मीटर लंबा पुल। मोगीनंद से सुकेती सड़क पर मारकंडा नदी पर 10.07 करोड़ की लागत वाला 60 मीटर लंबा पुल।

-मंडी जिला में धर्मपुर-संधोल सड़क पर कोठीपत्तन में ब्यास नदी पर 22.82 करोड़ रुपये वाला 150 मीटर लंबे फुटपाथ सहित डबललेन पुल। थलौट में ब्यास नदी पर 14.60 करोड़ की लागत के फुटपाथ सहित 85 मीटर लंबे डबललेन प्री-ब्रिज की प्रारंभिक परियोजना रिपोर्ट। लंबाथाच में बेखली खड्ड के ऊपर फुटपाथ सहित 40 मीटर लंबे डबललेन पुल की प्रारंभिक परियोजना रिपोर्ट के लिए 8.03 करोड़ रुपये।

-कांगड़ा जिला में आरा चौक से जोरावर सड़क के सुधार कार्य, विस्तारीकरण व सुदृढ़ीकरण के लिए 8.39 करोड़ रुपये की परियोजना। 21.03 करोड़ की लागत से परौर-धीरा-नौरा-पुड़वा सड़क का विस्तारीकरण और सुदृढ़ीकरण। आलमपुर-हारसीपत्तन सड़क के सुधार कार्य व सुदृढ़ीकरण के लिए 31.63 करोड़ रुपये।

-किन्नौर जिले में कड़छम-सांगला-छितकुल सड़क के सुधार कार्य व विस्तारीकरण के लिए 15.56 करोड़ रुपये।

-हमीरपुर जिले में सुजानपुर से हमीरपुर वाया कोट-चैरी-पटलांदर-छमियान सड़क के सुधार कार्य और विस्तारीकरण के लिए 32.66 करोड़ रुपये।

-चंबा जिले में चंबा-साहो-कीड़ी सड़क पर सरोठा नाला पर बनने वाले 40 मीटर लंबे डबललेन पुल के लिए 4.80 करोड़ रुपये।


error: Content is protected !!