हिमाचल प्रदेश सरकार 12वी की परीक्षा के लिए पूरी तरह तैयार, पत्र लिख कर दी परीक्षा तैयारियों की जानकारी


हिमाचल प्रदेश सरकार जमा दो की परीक्षाएं करवाने के लिए तैयार हैं। कोरेाना के मामले घटने व स्थिति सामान्य होने के बाद ही परीक्षाएं करवाई जाएंगी। शिक्षा मंत्रालय की ओर से सुझाए दो विकल्पों में से प्रदेश सरकार दूसरे विकल्प को चुन सकती है। इसके तहत तीन की बजाय डेढ़ घंटे की ही परीक्षा होगी। हिमाचल के शिक्षा सचिव ने मंगलवार को शिक्षा मंत्रालय के उप सचिव (स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता) विभूति नारायण शुक्ला को पत्र भेजा गया है। पत्र के माध्यम से हिमाचल ने जमा दो बोर्ड की परीक्षाओं की तैयारियों के संबंध में जानकारी साझा की है।

पत्र में बताया गया है कि हिमाचल परीक्षा के लिए पूरी तरह तैयार है। विकल्प बी के तहत यदि परीक्षा होती है तो इससे समय भी बचेगा, तय समय पर रिजल्ट भी निकाला जा सकेगा। मंत्रालय के परीक्षाओं को लेकर निर्णय लेने के बाद हिमाचल में परीक्षाओं का शेड्यूल तैयार होगा। 15 जून तक हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड शेडयूल तैयार कर लेगा।

दूसरे विकल्प के तहत केवल मेजर विषयों की ही परीक्षा होगी। इसमें एक भाषा व तीन इलेक्टिव विषयों की परीक्षा के आधार पर पांचवें व छठे विषय का परिणाम तैयार किया जा सकता है। परीक्षाएं करवाने और परिणाम निकालने की अवधि 45 दिन में पूरी की जाए। केंद्र ने कुछ दिन पहले वर्चुअल बैठक में दो विकल्प सुझाव थे। पहले विकल्प के तहत पुराने पैटर्न पर तीन घंटे में परीक्षा करवाने और दूसरे विकल्प के तहत 90 मिनट की परीक्षा करवाने का सुझाव दिया था।

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि जमा दो की परीक्षाओं को लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मंगलवार को लिखित सुझाव केंद्र को भेज दिए गए हैं।

हिमाचल ने बताई अपनी तैयारियां

शिक्षा मंत्रालय को भेजे पत्र में सचिव ने बताया कि हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने बोर्ड ने हिमाचल में दसवीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं शुरू कर दी थी। कोरोना के मामले बढऩे के बाद परीक्षाओं को स्थगित करना पड़ा था। 10वीं बोर्ड की परीक्षा को सरकार ने रद कर सीबीएसई की तर्ज पर अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया है। जमा दो में एक लाख 10 हजार छात्र हैं जो परीक्षा में बैठेंगे। इसके लिए प्रदेश में 1795 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा केंद्रों में कर्मचारियों की डयूटी लगा दी है। प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिकाएं भी पहुंचा दी गई है। प्रेक्टिकल परीक्षाएं भी करवा दी गई हैं।

Please Share this news:
error: Content is protected !!