हिमाचल में 10 करोड़ 20 लाख की लागत से हर विधानसभा क्षेत्र में बनेंगे फुटबाल के मैदान

प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री युवा खेल प्रोत्साहन योजना की अधिसूचना जारी कर दी है। इसके तहत अब प्रदेश के हर विधानसभा क्षेत्र में फुटबाल फील्ड के आकार के बहुउद्देश्यीय खेल मैदानों का निर्माण किया जाएगा, जिसमें खुले जिम पार्क की सुविधा भी उपलब्ध होगी। चरणबद्ध तरीके से इन खेल के मैदानों का निर्माण किया जाएगा। प्रदेश सरकार ने इसके लिए 10 करोड़ 20 लाख रुपए के बजट का प्रावधान किया है। युवाओं में खेलों का रुझान बढ़े और वे नशे से दूर रहें, इसी के मद्देनजर सरकार ने मुख्यमंत्री युवा खेल प्रोत्साहन योजना शुरू की है।

सरकार शुरूआत में जारी करेगी 15 लाख रुपए की राशि
इस योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार शुरूआत में खेल मैदान के लिए 15 लाख रुपए की राशि जारी करेगी। उसके बाद इससे अधिक धनराशि की आवश्यकता पडऩे पर इसे मनरेगा सहित 14वें वित्त आयोग ग्रांट में शामिल किया जाएगा, ताकि इन योजनाओं से इसके लिए फंड की व्यवस्था की जा सके। इस योजना के तहत समस्त विधानसभा क्षेत्रों में यथासंभव फुटबाल फील्ड के आकार के बहुउद्देश्यीय खेल मैदान जिम पार्क की सुविधा सहित बनाए जाएंगे।

अनापत्ति प्रमाण पत्र होगा अनिवार्य
इस योजना के लिए यदि प्रस्ताव किसी सरकारी शिक्षण संस्थान, ग्राम पंचायत या किसी अन्य सरकारी भूमि पर प्रस्तावित हो तो संबंधित विभाग या संस्था को अनापत्ति प्रमाण पत्र प्रस्ताव के साथ देना अनिवार्य होगा। किसी भी प्राइवेट संस्था द्वारा भेजे गए प्रस्ताव में प्रस्तावित भूमि को युवा एवं खेल विभाग के नाम स्थानांतरित किया जाना अनिवार्य होगा। इस दौरान किसी भी जाति या धर्म विशेष या इन पर आधारित संस्थाओं के प्रस्तावों को स्वीकार नहीं किया जाएगा। किसी भी सरकारी पाठशाला की भूमि से संबंधित प्रस्तावों को प्राथमिकता दी जाएगी।


Please Share this news:
error: Content is protected !!