चम्बा में मोनाल पक्षी की छह कलँगी बरामद, पुलिस ने चार को किया गिरफ्तार

सरकार की ओर से प्रतिबंध के बावजूद पहाड़ी टोपियों पर कलगी लगाने के लिए प्रदेश में पक्षियों के शिकार का सिलसिला जारी है। खासकर मोर और राज्य पक्षी रहा मोनाल शिकारियों के निशाने पर हैं। ताजा मामला चंबा का है। यहां चंबा-पठानकोट मार्ग पर लाहडू़ बैरियर पर पुलिस ने एक कार में वन्य पक्षियों की छह कलगियां बरामद की हैं। इस मामले में एक महिला समेत चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है। चारों के खिलाफ वन्य प्राणी सुरक्षा अधिनियम के तहत केस दर्ज किया गया है।

ये कलगियां देखने में मोर और मोनाल की तरह हैं। वन मंडलाधिकारी डलहौजी कमल भारती ने बताया कि कलगियों को फोरेंसिक जांच के लिए भेजा गया है।

डीएसपी डलहौजी विशाल वर्मा ने बताया कि लाहड़ू बैरियर पर नाका लगाया हुआ था। जब ये चारों कार लेकर लाहडू़ पहुंचे तो इन्हें चेकिंग के लिए रोका गया। पुलिस को देख चारों के चेहरों पर डर छा गया। इससे पुलिस टीम को शक हुआ और कार की तलाशी ली।

तलाशी के दौरान वन्य पक्षियों की छह कलगियां बरामद की गईं। आरोपियों की पहचान अनिल कुमार निवासी सलूणी, हंसराज निवासी सलूणी, हंसराज निवासी किहार के रूप में हुई है। महिला कुल्लू के मलाणा की रहने वाली है। पुलिस ने उसकी पहचान को सार्वजनिक नहीं किया है।

Get news delivered directly to your inbox.

Join 61,626 other subscribers

error: Content is protected !!