शमशी में वन काटूओं ने काटे एक दर्जन से अधिक पेड़, विभाग नही ले रहा कोई एक्शन

जिला कुल्लू के शमशी में वन विभाग की हुरला रेंज की नरैश बीट में अवैध कटान नहीं थम रहा है। पिछले कुछ दिनों से यहां लगातार हरे-भरे पेड़ों को काटा जा रहा है। इसे वन विभाग भी नहीं रोक पा रहा है। जानकारी के अनुसार वन माफिया ने करीब एक दर्जन से अधिक देवदार के पेड़ों पर कुल्हाड़ी चलाई है। जंगल में हुए पेड़ कटान में वन विभाग के कर्मचारियों पर माफिया के साथ मिलीभगत के आरोप लग रहे हैं।

नरैश बीट के जंगल में जगह-जगह देवदार के बड़े व छोटे पेड़ों को काटा गया है। इसकी शिकायत वन विभाग शमशी को मिली है। विभाग की एक टीम ने मौके का दौरा किया है। टीम ने लकड़ी भी बरामद की है। अब वन विभाग ने जंगल में काटे पेड़ों को लेकर पुलिस थाना भुंतर में केस दर्ज करवाया है।

हालांकि कटान किसने किया, इसको लेकर वन विभाग की टीम जांच कर रही है। लेकिन अब मामला पुलिस के पास पहुंचने से वन माफिया में हड़कंप मच गया है। पार्वती वन क्षेत्र में लगातार हो रहे वन कटान को लेकर कार्रवाई की मांग की जा रही है। डीएफओ शमशी एश्वर्य राज ने कहा कि विभाग ने मौके का दौरा किया है।

सात पेड़ काटे हुए पाए गए हैं। उन्होंने कहा कि वन विभाग ने कुछ लकड़ियां भी बरामद कर ली हैं। इसको लेकर भुंतर पुलिस स्टेशन में केस दर्ज करवाया गया है। वन विभाग भी अपने स्तर पर जांच कर रहा है। आरओ से इस बारे में रिपोर्ट तलब की है। अगर इसमें वन विभाग के कर्मचारी व अधिकारी शामिल पाए गए तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।


error: Content is protected !!