मोदी का भाषण सुनने के बाद पीटर हाफ में मुख्यमंत्री ने भी किया योगा, भाजपा अध्यक्ष भी हुए शामिल

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर शिमला स्थित पीटरहाफ में मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर ने योग किया। पीटरहाफ शिमला में मुख्यमंत्री सहित भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कश्यप, स्वास्थ्य मंत्री राजीव सैजल, भाजपा प्रदेश संगठन महामंत्री पवन राणा और अन्य अधिकारियों ने योग किया। शिमला में राज्यस्तरीय कार्यक्रम में आर्ट आफ लिविंग के संस्थापक श्रीश्री रविशंकर आनलाइन योग करवाया और इसके लाभ के बारे में बताया। इस अवसर पर सभी नेताओं ने पहले देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन सुना उसके बाद योग किया।

इस अवसर पर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद सुरेश कश्यप ने कहा भारत के ऋषियों ने, भारत ने जब भी स्वास्थ्य की बात की है, तो इसका मतलब केवल शारीरिक स्वास्थ्य नहीं रहा है।

इसीलिए, योग में फिजिकल हेल्थ के साथ साथ मेंटल हेल्थ पर इतना जोर दिया गया है। जब कोरोना के अदृष्य वायरस ने दुनिया में दस्तक दी थी, तब कोई भी देश, साधनों से, सामर्थ्य से और मानसिक अवस्था से, इसके लिए तैयार नहीं था। हम सभी ने देखा है कि ऐसे कठिन समय में योग आत्मबल का एक बड़ा माध्यम बना। उन्होंने कहा सबको साथ लेकर चलने वाली मानवता की इस योग यात्रा को हमें ऐसे ही अनवरत आगे बढ़ना है। कोई भी स्थान हो, कोई भी परिस्थिति हो, कोई भी आयु हो, हर एक के लिए योग के पास कोई न कोई समाधान जरूर है।

आयुष विभाग की ओर से शिमला स्थित पीटरहाफ में सोमवार सुबह सात बजे राज्यस्तरीय कार्यक्रम किया गया। इसमें मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर व स्वास्थ्य मंत्री सहित कई अधिकारी भी मौजूद रहे। आयुष विभाग की ओर से आर्ट आफ लिविंग, योग भारती और विवेकानंद योग केंद्र कन्याकुमारी व अन्य समाज सेवर संस्थाओं के साथ मिलकर आयुष घरद्वार कार्यक्रम चला रहा है। इसका प्रथम चरण पूर्ण होने के बाद दूसरा चरण शुरू किया गया है। इसका मुख्य उद्देश्य कोविड रिकवरी रेट को योग और काउंसिलिंग के माध्यम से बढ़ाना है। सात मई से शुरू किए गए कार्यक्रम के तहत 1641 वर्चुअल समूह बनाए गए हैं और जिसके लिए 75167 वर्चुअल सत्रों का आयोजन किया गया, जिसमें प्रतिभागियों की संख्या 5.36 लाख रही।

प्रदेशभर में आज पंचायत स्‍तर से लेकर ब्‍लॉक, उपमंडल व जिला स्‍तर पर योग कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। कोरोना महामारी के दौर में लोगों में योग दिवस को लेकर खासा उत्‍साह देखने को मिल रहा है।

Get news delivered directly to your inbox.

Join 61,626 other subscribers

error: Content is protected !!