24 घंटों में पांच बार कंपी असम की धरती, 4.2 तीव्रता का आया भूकम्प

असम में पिछले 24 घंटे में पांच बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं। हाल ही में असम में 4.2 तीव्रता के साथ भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ सीस्मोलॉजी ने इस बात की जानकारी दी। बता दें कि देर रात असम में 4.2 तीव्रता का भूकंप आया।

हालांकि भूकंप से जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने एक रिपोर्ट में कहा कि भूकंप देर रात एक बजकर सात मिनट पर आया और उसका केंद्र सोनितपुर के जिला मुख्यालय तेजपुर के पास 30 किलोमीटर की गहराई में स्थित था।

भारत के तीन राज्यों में शुक्रवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। तीनों राज्यों में भूकंप के झटके अलग-अलग समय पर आए।

रिक्टर स्केल पर भूंकप की तीव्रता 4.1, 3.0 और 2.6 मापी गई है। 4.1, 3.0 और 2.6 की तीव्रता वाले भूकंप के झटके क्रमशः सोनितपुर (असम), चंदेल (मणिपुर), पश्चिम खासी हिल्स (मेघालय) में महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने भूकंप की पुष्टि की है।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, पश्चिम खासी हिल्स (मेघालय) में भूकंप के झटके सुबह 4.20 बजे महसूस किए गए। यहां भूकंप की तीव्रता सबसे कम 2.6 मापी गई। सोनितपुर (असम) में तड़के 2.40 बजे भूकंप आया, यहा तीव्रता तीनों राज्यों में सबसे ज्यादा 4.1 मापी गई। वहीं चंदेल (मणिपुर) में देर रात 1.06 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए, यहां तीव्रता 3.0 मापी गई है।

Get news delivered directly to your inbox.

Join 61,615 other subscribers

error: Content is protected !!