चीन में बेरोजगार युवक ने सड़क पर चाकू से मारे छह लोग, 25 से ज्यादा को किया घायल

चीन में एक बार फिर से भीषण चाकूबाजी की घटना सामने आई है। पूर्वी चीन में एक 25 साल के शख्स ने सड़क पर चल रहे 6 लोगों की हत्या कर दी। यही नहीं उसने 14 से ज्यादा लोगों को गंभीर रूप से घायल भी कर दिया। स्थानीय प्रशासन ने यह जानकारी दी। चीन में आम लोगों पर चाकू से इस तरह के हमले का यह तीसरा मामला है।

अनहुई प्रांत के अंकिंग शहर के स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि हमलावर 25 साल का एक शख्स है, जिसका नाम वू है। वह हुएनिंग प्रांत से है। बेरोजगारी से परेशान यह युवक पारिवारिक समस्याओं से गुजर रहा था और शनिवार को गुस्से में आकर उसने इस भयावह घटना को अंजाम दे दिया। स्थानीय प्रशासन की ओर से जारी बयान में कहा गया, ‘उसने निराशा और परिवार की समस्याओं से तंग आकर गुस्से में ये हत्याएं की हैं।’

सोशल मीडिया पर इस घटना के वीडियो वायरल हो रहे हैं। इन वीडियो में सिटी सेंटर के रेनमिन रोड के पास कई लोग खून से सने सड़क पर गिरे दिख रहे हैं। संदिग्ध हमलावर को पुलिस ने पकड़ लिया है। एक वीडियो में चार पुलिसकर्मी उसे दबोचते दिख रहे हैं।

चीन में बीते दो हफ्ते में इस तरह का यह तीसरा मामला है। 22 मई को डालियान के पूर्वोत्तर शहर में एक शख्स ने अपनी कार से कई लोगों को कुचल दिया था। पुलिस ने इस मामले में लियू नाम के व्यक्ति को गिरफ्तार किया था। उसने बताया कि बिजनेस में फेल होने के बाद वह समाज से बदला लेना चाहता था। एक हफ्ते के बाद नानजिंग में इस व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया।

इस तरह के हमलों से चीन के समाज में तनाव काफी ज्यादा बढ़ गया है। कुछ लोगों का कहना है कि समाज में बढ़ती सामाजिक-आर्थिक असमानता के चलते यह समस्याएं हो रही हैं। चीनी सोशल मीडिया साइट वेइबो (Weibo) पर एक यूजर ने लिखा कि अमीरों और गरीबों के बीच फासला बहुत ज्यादा बढ़ता जा रहा है। समाज से बदला लेने के लिए चाकू से हमला करने की घटनाएं चीन में आम हो चुकी हैं। यहां तक कि बच्चों के स्कूलों तक को नहीं छोड़ा जा रहा है। हालांकि चीन हमेशा ही इस तरह के हमले के दोषियों को सिरफिरा या मानसिक रूप से परेशान या पागल करा देता रहा है।


Please Share this news:
error: Content is protected !!