Day Wise Work: वार के हिसाब से करें काम, नहीं मिलेगी असफलता

सनातन परंपरा में किसी भी कार्य को करने के लिए शुभ दिन, शुभ तिथि, शुभ घड़ी देखने के लिए पंचांग का प्रयोग किया जाता है. मान्यता है कि शुभता को प्रदान करने वाले समय या दिन में कार्य विशेष को करने पर उसमें शीघ्र ही सफलता की प्राप्ति होती है और वह बगैर किसी बाधा के संपन्न होता है.

हिंदू धर्म में प्रत्येक दिन का एक ग्रह है और उस ग्रह की शुभता प्रदान करने वाले देवता की पूजा निर्धारित है, कुछ वैसे ही प्रत्येक दिन के लिए कार्य भी निश्चित किये गये हैं. आइए जानते हैं कि आखिर किस दिन कौन सा कार्य करने पर शुभता और सफलता प्राप्त होती है.

रविवार

रविवार का दिन सूर्य देवता को समर्पित है. यदि आप सत्ता से जुड़े हैं तो इस दिन आम जनता से मिलने के लिए यह दिन अत्यंत शुभ होता है. शुभता के लिए इस दिन मस्तक पर लाल चंदन लगाना चाहिए. इस दिन पूर्व, उत्तर और अग्निकोण की ओर यात्रा करना शुभ होता है. रविवार के दिन बिजली का सामान, सोना, तांबा खरीद और प्रयोग कर सकते हैं. रविवार के दिन नमक का सेवन और पश्चिम दिशा की यात्रा नहीं करनी चाहिए.

सोमवार

सोमवार के दिन दक्षिण, पश्चिम और वायव्य दिशा की यात्रा शुभ होती है, जबकि पूर्व दिशा में यात्रा नहीं करना चाहिए. सोमवार का दिन घर बनाने की शुरुआत करने के लिए शुभ होता है. यह दिन पद ग्रहण करने या फिर किसी जगह पर धन निवेश करने के लिए अत्यंत शुभ होता है. सोमवार का दिन साज-श्रृंगार की वस्तुओं को खरीदने के लिए शुभ माना गया है.

मंगलवार

मंगलवार का दिन कसरत की शुरुआत करने, गुप्तचर संबंधी कार्य करने, शस्त्र अभ्यास, मुकदमे की शुरुआत करने के​ लिए शुभ है. यह दिन बिजली संबंधी समान खरीदने के लिए भी शुभ होता है.

बुधवार

बुध्वार के दिन पढ़ाई लिखाई से संबंधित कार्य, पैसे जमा करने के लिए, कन्या के विवाह आदि को तय करने के लिए शुभ माना गया है. बुधवार का दिन किसी के साथ समझौता करने के लिए अच्छा माना गया हेै. शेयर संबंधी कार्य के लिए भी यह दिन शुभ है.

गुरुवार

गुरुवार के दिन ईश्वर की साधना-आराधना, अध्ययन-अध्यापन, गुरुदीक्षा या आशीर्वाद लेने और खेती का कार्य करने के लिए शुभ है. गुरुवार के दिन कार्य में सफलता पाने के लिए हल्दी या केसर का तिलक लगाएं. किसी भी बुरी लत को छोड़ने या पाप का प्रायश्चित करने के लिए भी यह दिन अत्यंत शुभ है.

शुक्रवार

शुक्रवार का दिन सुख-सुविधाओं से जुड़ी चीजें, श्रृंगार से जुड़े सामान, परफ्यूम, कपड़े, वाहन आदि को खरीदने और प्रयोग करने के लिए अत्यंत शुभ माना गया है. शुक्रवार के दिन किसी कला को सीखने की शुरुआत करने के लिए भी शुभ माना गया है.

शनिवार

शनिवार का दिन नये घर में प्रवेश करने, किसी शहर में जाकर बसने, भवन निर्माण, तकनीकी कार्य, आदि के लिए शुभ है. किसी चीज़ की स्थापना करने के लिए भी शनिवार का दिन शुभ माना गया है. हालांकि शनिवार के दिन प्लास्टिक, तेल, पेट्रोल, लकड़ी, सीमेंट आदि नहीं खरीदना चाहिए. शनिवार के दिन पूर्व दिशा की यात्रा भी नहीं करना चाहिए.

(यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं, इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

error: Content is protected !!