Right News

We Know, You Deserve the Truth…

रेलवे ने तैनात किए सात राज्यों के 17 स्टेशनों पर कोविड केयर कोच

भारत इस समय कोरोना वायरस की दूसरी लहर की चपेट में है। संकट के इस दौर में भारतीय रेलवे भी अपना अहम योगदान दे रही है। कोरोना के सामान्य मरीजों के उपचार के लिए रेलवे ने सात राज्यों के 17 स्टेशनों पर आइसोलेशन कोच तैनात किए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक रेलवे ने विभिन्न राज्यों को 298 डिब्बे सौंपे है जिनमें 4700 से अधिक बैड लगे हैं। रेलवे इन कोविड केयर कोचिस में डॉक्टर समेत तमात सुविधाएं प्रदान कर रही है। इसके अलावा रेलवे ने आरपीएफ स्टाफ को चौबीसों घंटे कोच की स्वास्थ्य सुविधाओं की देखभाल के लिए तैनात भी किया हुआ है।

प्रत्येक कोच में लगे हैं दो ऑक्सीजन सिलेंडर

आपात स्थितियों को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने प्रत्येक कोच में दो ऑक्सीजन सिलेंडर और आग बुझाने वाले यंत्र लगाए हुए हैं। महाराष्ट्र में कुल 60 डिब्बे तैनात किए गए हैं, जहां के नंदुरबार में 116 मरीज भर्ती किए गए थे जोकि ठीक हो गए हैं और इन्हें छुट्टी भी दे दी गई है। इस समय इन डिब्बों का उपयोग सिर्फ 23 मरीज कर रहे हैं।

मध्यप्रदेश में 42 डिब्बे तैनात किए गए हैं। पश्चिम रेलवे के रतलाम संभाग ने इंदौर के पास तिही स्टेशन पर 22 डिब्बे तैनात किए हैं जिनमें 320 बिस्तर लगे हैं। यहां पर 21 मरीज भर्ती किए गए जिनमें से सात को छुट्टी दे दी गई है। भोपाल में भी 20 डिब्बे तैनात किए गए जिनमें कुल मिला कर 29 मरीजों को भर्ती किया गया था। इनमें से 11 को बाद में छुट्टी दे दी गई है।

रेलवे के अनुसार दिल्ली को 75 ऐसे डिब्बे प्रदान किए गए हैं जिनमें 1200 बैड लगे हैं। इसमें 50 कोच शकूरबस्ती और 25 कोच आनंद विहार स्टेशनों पर तैनात किए गए हैं। यहां पर पांच मरीजों का पंजीकरण किया गया था और सभी को छुट्टी दे दी गई है।

error: Content is protected !!