कैदियों को जेलों में मिलेंगे गद्दे, देश का पहला राज्य होगा हिमाचल

हिमाचल की जेलों में बंद कैदियों को सोने के लिए अब आरामदायक गद्दे दिए जाएंगे। ऐसा करने वाला हिमाचल देश का पहला राज्य होगा। जेल प्रशासन ने कैदियों की लगातार बढ़ रही संख्या को देखते हुए सूबे के सभी कारागारों को अब डबल स्टोरी करने का निर्णय लिया है।  लाला लाजपतराय जिला एवं मुक्त सुधार गृह में पहुंचे डीजीपी जेल सुमेश गोयल ने कहा कि सभी जेलों को डबल स्टोरी बनाने से जहां आर्थिक खर्च बचेगा, वहीं कैदियों को रखने की समस्या भी दूर होगी।

प्रदेश में शुरू किए गए हर हाथ को काम योजना के तहत गत वर्ष प्रदेश में कैदियों को डेढ़ करोड़ रुपये वेतन के रूप में दिया है, जबकि जेल प्रशासन की कमाई सालाना टर्नओवर पांच करोड़ के करीब है। प्रदेश की जेलों में छह से सात प्रतिशत कैदी बाहर काम कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि कुल्लू, मंडी, रामपुर, किन्नौर और नालागढ़ में नई जेलों का निर्माण किया जा रहा है, क्योंकि इन जिलों की जेलों की दशा ठीक नहीं थी। 

हरियाणा की तर्ज पर जेलों में होगी हर्बल खेती

डीजीपी जेल सोमेश गोयल ने कहा कि प्रदेश की जेलों में हरियाणा की तर्ज पर हर्बल खेती की जाएगी। इससे जहां कैदियों को काम करने का मौका मिलेगा, वहीं प्रकृति के साथ भी उनका लगाव बढ़ेगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश की जेलों में रेडियो को शुरू किया गया है, जिससे संज्ञान लेकर उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा की जेलों में भी रेडियो को शुरू किया गया है।

Other Trending News and Topics:
error: Content is protected !!