हिमाचल कांग्रेस को अब तक मिले 85 आवेदन, जानिए कैसे होगी उम्मीदवारों की छंटनी

0
53

शिमला। हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में विधानसभा चुनाव सिर पर हैं। इस बार हिमाचल प्रदेश कांग्रेस के टिकट दावेदारों की छंटनी तीन स्तर पर की जाएगी।

इस प्रक्रिया में पहले चरण में प्रदेश इलेक्शन कमेटी (state election committee) इन आवेदनों की छंटनी करेगी। यह कमेटी यह तय करेगी कि विधानसभा हलके से कुल कितने आवेदन आए हैं। साथ में यह कमेटी यह भी तय करेगी कि इनमें से कितने आवेदन स्क्रीनिंग कमेटी को भेजे जाने जरूरी हैं।

हिमाचल कांग्रेस ने चुनाव चुनाव लड़ने के इच्छुक नेताओं से बीते शुक्रवार को ही आवेदन आमंत्रित कर दिए हैं। सूचना के मुताबिक पहले ही दिन 85 से ज्यादा आवेदन मिल गए हैं। यह आवेदन एक सितम्बर तक मांगे गए हैं। संगठन के महासचिव रजनीश किमटा (The organization’s general secretary Rajneesh Kimta) ने बताया कि बीती शाम से ही इच्छुक दावेदारों के आवेदन मिलने शुरू हो गए हैं। यह आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से मिल रहे हैं। वहीं इस बार आवेदन के लिए फीस भी नहीं देनी होगी।

पीईसी की मीटिंग के बाद ही इलेक्शन लड़ने के इच्छुक दावेदारों के नाम अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी द्वारा गठित स्क्रीनिंग कमेटी को भेजे जाएंगे। वहीं स्क्रीनिंग कमेटी (screening committee) सभी आवेदनों की छंटनी करेगी और इसके बाद राष्ट्रीय चुनाव समिति को इलेक्शन लड़ने की इच्छा रखने वाले दावेदारों का पैनल बनाकर भेजेगी। वहीं इसके लिए कितने-कितने दावेदारों का पैनल भेजा जाए यह सब पीईसी की मीटिंग में चर्चा होने के बाद ही तय किया जाएगा। सूत्रों के अनुसार पार्टी ने लगभग सभी चुनाव क्षेत्रों में अंदर खाते सर्वे करना शुरू कर दिया है। यह सर्वे दावेदारों पर आधारित है। इसकी रिपोर्ट हाईकमान को भेजी जा चुकी है। यदि टिकट आबंटन में भाई-भतीजावाद नहीं चला तो इस सर्वे का अहम रोल होगा।

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव सिर पर हैं। इस बार हिमाचल प्रदेश कांग्रेस के टिकट दावेदारों की छंटनी तीन स्तर पर की जाएगी। इस प्रक्रिया में पहले चरण में प्रदेश इलेक्शन कमेटी इन आवेदनों की छंटनी करेगी। यह कमेटी यह तय करेगी कि विधानसभा हलके से कुल कितने आवेदन आए हैं।

Leave a Reply