03 करोड़ 80 लाख से लेठवीं-लंझता-बेला सड़क हो रही अपग्रेड: राजेंद्र गर्ग

0
53

बिलासपुर। खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजेंद्र गर्ग ने विधानसभा क्षेत्र घुमारवीं की ग्राम पंचायत गतवाड़ के गांव लेठवीं में  लोगों की समस्याओं को सुना और अधिकतर समस्याओं का  निपटारा मौके पर ही करने सहित कुछ समस्याओं के शीघ्र समाधान करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए ।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि घुमारवीं उपमण्डल कीे लेठवीं-लंजता-बेला सड़क अपग्रेड की जा रही है । इस सड़क पर 3 करोड़ 80 लाख रूपये खर्च कर चकाचक किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि विधायक प्राथमिकता में  इस सड़क को डाला गया है और यह कार्य नावार्ड के तहत किया जा रहा है। चार किलोमीटर इस सड़क के नवीनीकरण पर तीन करोड़ अस्सी लाख रुपये खर्च होंगे। इस सड़क के नवीनीकरण से क्षेत्र के हजारों लोगों को लाभ मिलेगा। नावार्ड के तहत होने वाले इस नवीनीकरण कार्य के दौरान सड़क का पक्का गोला करीब 12 फुट होगा। इसके अलावा सड़क के दोनों ओर पक्की नालियां बनाई जाएंगी। इस सड़क को पहले से अधिक चौड़ा किया जाएगा तथा गड्डों से निजात मिलेगी। 

उन्होंने कहा कि लेठवीं से बेला तक होने वाले सड़क नवीनीकरण कार्य से लेठवीं, लंजता, बेला, मटयाल सहित कई अन्य गांव के हजारों लोगों को लाभ मिलेगा।

 इसी सड़क के तहत बेला के नजदीक मटयाल पुल भी बन चुका है। यह पुल सदर व घुमारवीं बिधानसभा क्षेत्रों को आपस में जोड़ने के लिए अहम भूमिका निभा रहा है। अब इस सड़क के नवीनीकरण होने से इस क्षेत्र के लोगों को बेहतर परिवहन सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि दधोल से लदरौर सड़क पर 82 करोड रूपए खर्च कर अपग्रेड किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस सड़क के अपग्रेडेशन से लोगों को कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है जिनका समाधान भी किया जा रहा है। उन्होंने ग्रामीणों की मांग पर गांव के श्मशान घाट के रास्ते के निर्माण के लिए अधिकारियों को आदेश दिए और कहा कि श्मशान घाट में लकड़ी रखने के लिए भंण्डारण रूम का निर्माण भी जल्दी ही कर दिया जाएगा। उन्होंने  हैंडपंप के विद्युत विद्युतीकरण के लिए अधिकारियों को आदेश  दिए तथा सड़क के साथ लगे हैंड पंप  को भी शीघ्र ठीक करवाने के आदेश दिए।

उन्होंने कहा कि क्षेत्र के विकास के लिए लगातार काम कर रहे हैं क्षेत्र की मुख्य सड़कों का सुधारी करण किया जा रहा है तथा घर द्वार के समीप एक सर्वश्रेष्ठ सड़क का निर्माण किया जा रहा है उन्होंने कहा कि सड़क के निर्माण से क्षेत्र के विकास के नए आयाम खुलते हैं तथा इससे लोगों का व्यवसाय बढ़ता है तथा पर्यटन की संभावनाएं भी बढ़ती है । उन्होंने कहा कि क्षेत्र में बिजली की समस्या को दूर करने के लिए घुमारवीं में 132 केवी सब स्टेशन स्थापित करने के लिए 64 करोड़ रुपए स्वीकृत कर दिए गए हैं।

राजेंद्र गर्ग ने कहा कि घुमारवीं क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिए घुमारवीं में 11 डॉक्टर के पद स्वीकृत किए गए हैं। भराड़ी अस्पताल में बिस्तरों की संख्या को 30 से बढ़ाकर 50 कर दिया गया है उन्होंने कहा कि क्षेत्र के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य संस्थानों में डॉक्टर के सभी पद को भर दिया गया है। हटवाड  में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को 10 बिस्तर का कर दिया गया है ।

इस अवसर पर बीडीसी सदस्य चमन लाल, ग्राम पंचायत हटवाड के प्रधान नवल किशोर, ग्राम पंचायत गाहर के प्रधान ताराचंद,  बूथ अध्यक्ष लेठवी जोगिंदर पाल, बूथ  अध्यक्ष लझता राजेंद्र सिंह, ग्राम केंद्र प्रमुख पदम देव शर्मा सहित ग्रामीण भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply