बीएसएल थाने से पांच सौ मीटर की दूरी पर देश भर के विभिन्न एयरपोर्ट में 622 पदों के लिए दिल्ली की एयर ट्रैक एविएशन इंडिया लिमिटेड, हि. प्र मैन पावर एसोसिएट्स, एयर ट्रैक एविएशन अकादमी द्वारा भर्ती फर्जीवाडे का मामला सामने आया है। पुलिस ने भर्ती के लिए पहुचे व ठगी का शिकार हुए युवाओं की शिकायत पर आईपीसी की धारा 420 के तहत मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है।

आरोप है कि हिमाचल प्रदेश के के सैकड़ो बेरोजगार युवा युवतियों को एयर ट्रैक एविएशन एयरपोर्ट इंडिया लिमिटेड व हि. प्र मैन पावर एसोसिएट्स
ने विभिन्न श्रेणियों के 622 पदों को भरने के लिए इच्छुक अभ्यर्थियों से आवेदन पत्र आमंत्रित किए थे जिसके लिए व्हाट्सएप्प, सोशल मीडिया,पम्पलेट्स व प्रसिद्ध दैनिक न्यूज पेपर के माध्यम से खबर व पब्लिसिटी की गई थी। जिसमे देश भर में स्तिथ एयरपोर्ट कुल्लू, धर्मशाला, चंडीगढ़, अमृतसर, नोएडा, जयपुर, देहरादून, मुंबई इत्यादि में एयरहोस्टेस, जीएम, डीएम, कार्गो सुपरवाइजर, लोडर, टिकट एग्जीक्यूटिव, जूनियर ऑफिस असिस्टेंट क्लर्क, एयर होस्टेस बॉयज, टोकन काउंटर, सुरक्षा गार्ड, एक्स सर्विसमैन सिक्योरिटी गनमैन, ट्रेफिक कंट्रोलर, डाटा एंट्री ऑपरेटर ग्राउंड स्टाफ पदों पर भर्ती दर्शाइ गई थी।

यह भी बताया गया कि 18 से 55 वर्ष आयु सीमा है और न्यूनतम योग्यता आठवी व सैलरी 18500 से 58600 है और पद रेगुलर आधार पर भरे जा रहे हैं। वही किसी भी शुल्क का जिक्र ना था।लेकिन अभियार्थी जब सुन्दरनगर पहुचे तो उनसे 550, 1000 व 1750 से लेकर हजारों रुपए की वसुली की जाने लगी तो कुछ अभ्यर्थियों को धोखाधडी का शक हुआ। तो
अभ्यर्थियों ने जोरदार हंगामा शुरू कर दिया। नाहन से जतिन अग्रवाल, हमीरपुर से शुभम और मुकेश कुमार, चंबा से नवीन कुमार, कांगड़ा से कपिल और रजत साहिल शर्मा, सुशील कुमार, सरकाघाट से बेलीराम, ऊना से सुरेंद्र और भारत शर्मा, मंडी से घनश्याम, भूपिंदर, अमन, अभिषेक कुमार सहित दो दर्जन अभ्यर्थियों ने मौके पर पहुची बीएसएल थाना पुलिस को शिकायत दी।

लेकिन पुलिस अधिकारियों ने शिकायत लेने से मना किया। जिस पर अभियर्थियों ने मंडी में एस.पी. शालिनी अग्निहोत्री व पुलिस कंट्रोल रूम शिमला में शिकायत की। आखिर पुलिस ने शिकायत दर्ज की व विभिन्न अभियर्थियों के बयान लिए। बताया जा रहा है कि इस मामले में पहले ही विजिलेंस, सीआईडी, आईबी व मण्डी पुलिस अधिकारियों को इनपुट मिल चुके थे।

भर्ती को दिल्ली से आई थी एयरहोस्टेस: एयरपोर्ट भर्ती के लिए एक टीम दिल्ली से आई थी। जिसमे एक लड़की भी शामिल थी जिसे एयरलाइन कम्पनी में एयरहोस्टेस भर्ती के लिए लाया गया था। बाद में पुलिस पहुचने पर पर वह अपने आप को पूर्व निजी एयरलाइन की एयरहोस्टेस बताने लगी। भर्ती में शामिल मुख्य व्यक्ति अपने आप को आर्मी एक्स सर्विसमैन व मीडिया चैनल का मालिक बता रहा था।

एफआईआर दर्ज की गई है दिल्ली व सुन्दरनगर के कुछ लोगो दे पूछताछ की जा रही है। दस्तावेजो की भी जांच की जा रही है।
-राज कुमार, थाना प्रभारी बीएसएल

error: Content is protected !!