25.1 C
Delhi
शुक्रवार, दिसम्बर 8, 2023

डीपफेक नही है पीएम मोदी का गरबा वाला वीडियो, जानें क्या है गरबा करते पीएम के वीडियो की सच्चाई

Delhi News: पीएम नरेंद्र मोदी ने पिछले हफ्ते एक कार्यक्रम में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से तैयार किए गए फर्जी वीडियो और तस्वीरों का मुद्दा उठाया था. इतना ही नहीं इस दौरान उन्होंने कहा था कि मैंने एक ऐसा डीपफेक वीडियो देखा है, जिसमें मैं गरबा डांस कर रही थी. उस वीडियो को सोशल मीडिया पर यह कहकर शेयर किया जा रहा था कि ये पीएम नरेंद्र मोदी हैं जो कई महिलाओं के साथ गरबा कर रहे हैं. पीएम मोदी ने कहा, ‘सच्चाई तो ये है कि स्कूल छोड़ने के बाद से मैंने गरबा नहीं किया है. लेकिन मैं भी डीपफेक वीडियो का शिकार हो गया.

अब इस मामले में सच्चाई सामने आ गई है. दरअसल वो वीडियो फर्जी नहीं था बल्कि डांस कर रहा शख्स पीएम नरेंद्र मोदी जैसा लग रहा है. वीडियो में दिख रहे शख्स ने अब सामने आकर कहा है कि ये वीडियो फर्जी नहीं बल्कि मेरा है. इस तरह पीएम नरेंद्र मोदी का यह कहना सही था कि जिस वीडियो को उनका बताकर शेयर किया जा रहा है, उसमें वह नहीं हैं. लेकिन ये कोई डीपफेक भी नहीं था, बल्कि ये मुंबई के बिजनेसमैन विकास महंते का था, जिनकी शक्ल और शारीरिक बनावट पीएम नरेंद्र मोदी से काफी मिलती-जुलती है.

- विज्ञापन -

मलाड में स्टील पैकेजिंग का कारोबार चलाने वाले विकास महंते की लोकप्रियता भी पीएम नरेंद्र मोदी के राजनीतिक उत्थान के साथ बढ़ी। अगर दूर से कोई उन्हें देख ले तो पीएम नरेंद्र मोदी समझ सकते हैं. उनकी शक्ल देखकर लोग अक्सर उन्हें अपने कार्यक्रमों में बुलाते हैं और नरेंद्र मोदी से मिलते-जुलते होने के कारण वह आकर्षण का केंद्र बन जाते हैं। ऐसे ही एक शख्स हैं यूके में रहने वाले पंकज सोढ़ा, जिन्होंने विकास महंते को लंदन बुलाया। उन्होंने दिवाली से पहले उन्हें एक कार्यक्रम में आमंत्रित किया था.

दिवाली से पहले हुए इसी कार्यक्रम में विकास महंते ने सोढ़ा परिवार की महिलाओं के साथ डांस किया था और इसका वीडियो वायरल हो गया था. सोशल मीडिया पर इसे पीएम नरेंद्र मोदी का वीडियो बताकर शेयर किया जाने लगा. फिर जब ये बात पीएम नरेंद्र मोदी तक भी पहुंची तो उन्हें लगा कि ये उनका ही डीपफेक वीडियो है. अब विकास महंते ने खुद सच बताया है कि यह वीडियो डीपफेक नहीं बल्कि उनका है, जो पीएम नरेंद्र मोदी के हमशक्ल हैं। पीएम नरेंद्र मोदी से 10 साल छोटे विकास महंते ने खुद वीडियो जारी कर सच्चाई बताई है.

उन्होंने कहा, ‘मुझे भारत और विदेशों में भी आमंत्रित किया जाता है. वहां मैंने मोदी जी के विचारों का प्रसारण किया. मैं स्पष्ट करना चाहता हूं कि यह वीडियो डीपफेक नहीं था बल्कि यह मेरा यानी विकास महंते का था। मैं एक व्यवसायी हूं, पेशेवर कलाकार भी नहीं। दरअसल, जो वीडियो शेयर किया जा रहा था उसे लेकर उलझन इसलिए बढ़ गई क्योंकि विकास महंते की ड्रेस भी बिल्कुल पीएम नरेंद्र मोदी जैसी थी. उन्हीं की तरह वह भी दाढ़ी रखते हैं. उन्होंने कहा कि कई लोग वीडियो को गलत जानकारी के साथ शेयर कर रहे थे, इसलिए स्पष्टीकरण देना जरूरी था.

Share this News:

First Published on:

RightNewsIndia.com पर पढ़ें देश और राज्यों के ताजा समाचार, लेटेस्ट हिंदी न्यूज़, बॉलीवुड, खेल, राजनीति, धर्म, शिक्षा और नौकरी से जुड़ी हर खबर। तुरंत अपडेट पाने के लिए नोटिफिकेशन ऑन करें।

- विज्ञापन -
लोकप्रिय समाचार
- विज्ञापन -
इन खबरों को भी पढ़े
- विज्ञापन -