Right News

We Know, You Deserve the Truth…

बिटकॉइन के नाम पर पालमपुर के व्यक्ति से 45 लाख की ठगी, पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा दर्ज


RIGHT NEWS INDIA


बिटकॉइन खरीदने की कवायद में एक व्यक्ति को लगभग 45 लाख रुपए का फटका लगा है। बताया जा रहा है कि एक व्यक्ति में बिटकॉइन खरीदने के लिए उक्त धनराशि जमा करवा दी परंतु उसे बिटकॉइन नहीं मिल पाए। ठगों ने मोबाइल के माध्यम से उक्त व्यक्ति से संपर्क साधा तथा उसे अपने विश्वास में लेकर धनराशि भेजने के लिए प्रेरित किया। बताया जा रहा है कि ठगों ने उसे अपने चंगुल में फंसाया तथा धीरे-धीरे उससे एक विदेशी बैंक के खाते में धनराशि जमा करवाने को कहते रहे। व्यक्ति द्वारा ठगों द्वारा बताई गई धनराशि संबंधित बैंक के खाते में जमा करवाई जाती रही परंतु जब उसे बिटकॉइन प्राप्त नहीं हुए तो उसका माथा ठनका। जिस पर उक्त व्यक्ति ने इस संदर्भ में पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई है। बताया जा रहा है कि शिकायत मिलने के बाद पुलिस सारे मामले की गुत्थी सुलझाने में जुट गई है।

पीड़ित व्यक्ति का नाम-पता उजागर नहीं कर रही पुलिस

यद्यपि मामले की संवेदनशीलता तथा गंभीरता को देखते हुए पुलिस अभी पीड़ित व्यक्ति का नाम तथा पता उजागर नहीं कर रही है परंतु बताया जा रहा है कि जिस व्यक्ति द्वारा 45 लाख की धनराशि बिटकॉइन खरीदने के लिए बैंक खाते में जमा करवाई है, वह व्यवसायी है। डीएसपी डॉ. अमित शर्मा ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि इस संबंध में पुलिस को शिकायत प्राप्त हुई है जिसके पश्चात इस सारे प्रकरण की जांच आरंभ की गई है।

क्या है बिटकॉइन

बिटकॉइन क्रिप्टो करंसी किसी मुद्रा का एक डिजिटल रूप है। यह किसी सिक्के या नोट की तरह ठोस रूप में आपकी जेब में नहीं होता है। यह पूरी तरह से ऑनलाइन होती है। बिटकॉइन एक वर्चुअल यानी आभासी मुद्रा है, आभासी यानी अन्य मुद्रा की तरह इसका कोई भौतिक स्वरूप नहीं है। यह एक डिजिटल करंसी है। बिटकॉइन एक विकेंद्रीकृत डिजिटल मुद्रा है। विश्वभर में 1 करोड़ से अधिक बिटकॉइन हैं। यह पहली विकेंद्रीकृत डिजिटल मुद्रा है जिसका अर्थ है कि यह किसी केन्द्रीय बैंक द्वारा नहीं संचालित होती। कम्प्यूटर नैटवर्किंग पर आधारित भुगतान हेतु इसे निर्मित किया गया है। इस करंसी को भविष्य की करंसी भी कह सकते हैं। बिटकॉइन के लेन-देन के लिए उपभोक्ता को प्राइवेट से जुड़े डिजिटल माध्यमों से भुगतान का संदेश भेजना पड़ता है, जिसे दुनिया भर में फैले विकेंद्रीकृत नैटवर्क के माध्यम से सत्यापित किया जाता है।


Advertise with US: +1 (470) 977-6808 (WhatsApp Only)


error: Content is protected !!