नासा ने शेयर की हिन्दू देवी देवताओं के साथ प्रतिमा राय की फ़ोटो, लोगों ने कहा, साइंस का नाश

Read Time:4 Minute, 15 Second

ईश्वर के अस्तित्व को वैज्ञानिक भले ही नकारे पर उस पर विश्वास को लेकर की कई लोगों में पूरी आस्था है। ताजा विवाद अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के भारतीय मूल की इंटर्न प्रतिमा राय की हिंदू-देवी देवताओं के साथ एक ताजा तस्‍वीर पोस्‍ट करने पर मचा है।

नासा ने दुनियाभर से लोगों से इंटर्नशिप के लिए आवेदन मंगाने के लिए यह तस्‍वीर ट्विटर पर पोस्‍ट की है। इस तस्‍वीर में कई और इंटर्न के फोटो भी हैं। इस तस्‍वीर पर जहां कई लोग नासा की वैज्ञानिक सोच पर सवाल उठा रहे हैं, वहीं बड़ी संख्‍या में ऐसे भी लोग हैं जो इसे अपने धर्म को मानने की आजादी करार दे रहे हैं। नासा ने ज‍िस तस्‍वीर को पोस्‍ट किया है, उसमें प्रतिमा राय देवी सरस्‍वती, देवी दुर्गा, भगवान राम-सीता की मूर्तियों और तस्‍वीरों के साथ नजर आ रही हैं। वहीं पर एक शिव लिंग भी रखा हुआ है। प्रतिमा के पास लैपटॉप रखा है जिसमें नासा का लोगो दिख रहा है। प्रतिमा के कपड़े पर भी नासा का लोगो बना हुआ है। इस तस्‍वीर के पोस्‍ट होने के बाद कई लोगों ने नासा का मजाक उड़ाना शुरू कर दिया। यही नहीं कई लोगों ने ट्वीट करके हिंदू देवी देवताओं का भी मजाक उड़ाना शुरू कर दिया।

इसके बाद बड़ी संख्‍या में लोगों ने ट्वीट करके प्रतिमा के धर्म के पालन के अधिकार का समर्थन किया। स्किन डॉक्‍टर नामक यूजर ने लिखा कि जो लोग इस तस्‍वीर का मजाक उड़ा रहे हैं, उनको बताना चाहूंगा कि हिजाब, बहुविवाह, बाल विवाह को चुनने की आजादी के नाम पर सम्‍मान दिया जाता है लेकिन एक हिंदू महिला अगर अपने धर्म का पालन कर रही है तो उसे मूर्खता करार दिया जा रहा है। आपका पक्षपात महिला को और ज्‍यादा मजबूत बनाएगा।’ नासा के इस पोस्‍ट को अब तक तीन हजार से ज्‍यादा लोग रीट्वीट कर चुके हैं और करीब 16 हजार लोग लाइक कर चुके हैं। वहीं एक हजार से ज्‍यादा कॉमेंट आ चुके हैं।

भारतीय मूल की बहनें प्रतिमा और पूजा राय नासा ग्‍लेन रिसर्च सेंटर में सॉफ्टवेयर इंजिनियर को-ऑप इंटर्न हैं। दोनों न्‍यूयॉर्क सिटी कॉलेज ऑफ टेक्‍नोलॉजी से पढ़ाई कर रही हैं। पूजा 2020 की शुरुआत से ही रिसर्च सेंटर में रिमोटली इंटर्नशिप कर रही हैं। वह एक ऐसे प्रॉजेक्‍ट पर काम कर रही हैं जो नासा के मून टू मार्स मिशन और उसके अर्टेमिस प्रोग्राम से जुड़ा है। हर हफ्ते उनकी हफ्ते में बैठक होती हैं। उन्‍होंने कहा कि उन्‍हें अपने मेंटॉर्स से काफी कुछ सीखने को मिला है। प्रतिमा कंप्‍यूटर इंजिनियरिंग टेक्‍नोलॉजी में मेजर कर रही हैं। वह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, डीप लर्निंग, बायोमिमिक्री के बारे में जान रही हैं। नासा ने एक ब्‍लॉग में दोनों से उनके अनुभवों को लेकर कुछ सवाल पूछे। प्रतिमा ने कहा कि वे भगवान में पूरी तरह विश्वास करती हैं। उन्‍होंने कहा कि ‘हम जो भी करते हैं, भगवान उसे देख रहा होता है और सपने वाकई में सच हो सकते हैं।’

error: Content is protected !!
Hi !
You can Send your news to us by WhatsApp
Send News!