कोरोना वायरस महामारी के कारण बिगड़ते हालातों को सुधारने के लिए चंडीगढ़ प्रशासन ने सोमवार शाम आंशिक लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है। प्रशासन ने नई गाइडलाइन भी जारी कर दी, जिसे सख्ती से पालन कराने के आदेश अधिकारियों को दिए गए हैं।

स्कूल कॉलेज अचानक किए बंद

नई गाइडलाइन के अनुसार, सभी स्कूल-कॉलेज को तत्काल प्रभाव से 31 मार्च तक के लिए बंद करा दिया गया है। हालांकि सभी टीचर्स और नॉन टीचिंग स्टाफ को वर्किंग-डे पर कार्य जारी रखने के लिए कहा गया है। जबकि खाने की जगह, रेस्तरां, होटल आदि केवल 50% क्षमता के साथ खुलेंगी और उन्हें रात 11:00 बजे अंतिम ऑर्डर लेना होगा।

होली मनाने पर लगी पाबंदी

प्रशासन ने सख्त निर्देश देते हुए होली पर सभी सार्वजनिक समारोहों पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस दिन क्लब, होटल, रेस्तरां आदि को होली के लिए किसी भी समारोह को आयोजित करने की अनुमति नहीं होगी। वहीं चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा संचालित राजकीय संग्रहालय, पुस्तकालय, सभागार, थियेटर आदि को अगले आदेश तक बंद रखने के आदेश दिए गए हैं।

समारोह के लिए अनुमति जरूरी

चंडीगढ़ में किसी भी तरह की सोशल और राजनीतिक गैदरिंग और यहां तक कि शादी कार्यक्रम के लिए भी डीसी से परमिशन लेनी पड़ेगी। परमिशन देते वक्त डीसी गेस्ट की गिनती निर्धारित करेंगे। सभी गेस्ट को मास्क लगाकर कार्यक्रम में शामिल हों, इसकी जिम्मेदारी कार्यक्रम कराने वाले ऑगीनाइजर की होगी। इसके साथ ही प्रशासन ने सुखना लेक, मॉल्स, मार्किट्स और मंडी में कोविड नियमों को लेकर सख्ती के आदेश दिए हैं। वहीं नगर निगम को आदेश दिया है कि वो सब्जी और फल बेचने वालों को रिहायशी इलाकों पर भेजें ताकि लोगों की भीड़ को कंट्रोल किया जा सके।

error: Content is protected !!