नाचन के 105 हेक्टेयर वन भाग में लगाएंगे एक लाख पौधे, 25 जुलाई तक चलेगा अभियान

Read Time:2 Minute, 10 Second

गोहर, सुभाग सचदेवा। पेड़ ही जीवन है। पेड़ से प्रकृति में हरियाली और खुशहाली है। पर्यावरण संतुलित होगा तो ही अच्छा वातावरण का निर्माण होगा। यह बात वन विभाग नाचन के वन मंडलअधिकारी तीर्थराज धीमान ने बासा वन बीट में पांच दिनों तक चलने वाले पौधरोपण कार्यक्रम के दौरान कही।

उन्होंने कहा प्रदेश में इस बार 11 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य वन विभाग ने रखा है। प्रदेश को हरा-भरा रखने के लिए बंजर भूमि में पौधे रोपे जाएंगे। इसके लिए प्रदेश के सभी वन मंडलों की सभी रेंज में प्रभावी ढंग से इस कार्यक्रम को व्यापक रूप से चलाया गया है। उन्होंने बताया कि नाचन वन मंडल में इस बार सभी वन रेंजों की 105 हेक्टेयर खाली वन भूमि पर विभिन्न प्रजातियों के एक लाख पौधे रोपे जाएंगे। पौधरोपण कार्यक्रम में स्कूल कॉलेज के छात्र, महिला व युवक मंडल, वन विभाग के सभी कर्मचारी, स्वयं सहायता समूहों, आंगनबाड़ी कार्यकर्तायों और स्थानीय पंचायतों का विशेष रूप से सहयोग लिया जाएगा।

वीरवार को विभाग के द्वारा 27 हजार देवदार सहित अन्य प्रजातियों के पौधे बासा के बाढू जंगल में लगाए गए। वहीं इसी कार्यक्रम के तहत पंडोह में भी वन विभाग के द्वारा एक हजार पौधों का रोपण किया गया। इस कार्यक्रम में वनपरिक्षेत्राधिकारी ईश्वर दास, कार्यलय अधीक्षक नारायण लाल, सभी वन रक्षक, वन खंड अधिकारी व महिला मंडल ने भाग लिया। चित्र सहित।

Your Opinion on this News:

error: Content is protected !!
Hi !
You can Send your news to us by WhatsApp
Send News!