देश में कोरोना संक्रमण के बीते 24 घंटे के आकंड़े भले ही कुछ कम हुए हो, लेकिन अब ओडिशा में कोरोना की दूसरी लहर तेजी से बढ़ रही है। बढ़ते करोना संक्रमण को रोकने के लिए अब राज्य सरकार ने 14 दिन का लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है। ओडिशा सरकार ने राज्य में 5 मई से 19 मई तक लॉकडाउन लगाने की घोषणा की है। इसके अलावा हरियाणा में भी सात दिन के लिए लॉकडाउन लगाने के घोषणा की गई है।

बीते 24 घंटे में 14 लोगों की मौत

राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने रविवार को बताया कि ओडिशा में बीते 24 घंटों में 8,015 नए कोरोना संक्रमण के केस मिले हैं और 14 मौतों की मौत हुई।

वहीं 5,634 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं। ओडिशा में संक्रमण के मामलों की कुल संख्या बढ़कर 4,62,622 हो चुकी है और इसमें से 3,91,048 लोग ठीक भी हुए हैं। राज्य में अभी तक कोरोना महामारी के कारण 2,068 लोगों की मौत हो चुकी है। फिलहाल ओडिशा में एक्टिव केस की संख्या 6,9453 है। राज्य सरकार ने अब तक कुल 1,01,80,678 टेस्ट किए जा चुके हैं।

ओडिशा में सभी को फ्री लग रही वैक्सीन

गौरतलब है कि ओडिशा सरकार ने पहले घोषणा की थी कि वह इस साल अप्रैल से जुलाई की अवधि के लिए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के तहत कोविड -19 ड्यूटी करने वाले हेल्थ केयर प्रोफेशनल्स को इंसेंटिव देगी। इसके अलावा मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने 25 अप्रैल को राज्य के 18 से 44 वर्ष की आयु के सभी नागरिकों के लिए मुफ्त टीकाकरण का ऐलान किया था। मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जानकारी दी गई थी कि प्रदेश में इस टीकाकरण अभियान पर 2,000 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं।

हरियाणा में सात दिन का लॉकडाउन

हरियाणा में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रदेश सरकार ने सात दिन का लॉकडाउन लगाने का ऐलान किया है। हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने बताया कि 3 मई से प्रदेश में पूर्ण लॉकडाउन लगेगा। इस दौरान उन्होंने सभी लोगों के कोरोना महामारी से संबंधित गाइडलाइन पालन करने का अनुरोध किया है।

भारत में स्थिति बेहद गंभीर

भारत में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर बेकाबू हो चुकी है। बीते 24 घंटों की बात करें को देश में शनिवार को कोरोना से मौत का आंकड़ा 3700 मरीजों के करीब पहुंच गया है। वहीं शुक्रवार की तुलना में शनिवार को कोरोना के नए मामलों में मामूली गिरावट दर्ज की गई। शक्रवार को जहां संक्रमण के 4 लाख मामले आए थे तो बीते 24 घंटों में 3.92 लाख नए संक्रमित केस मिले हैं।

error: Content is protected !!