निपुण भारत योजना  से बच्चों में विकसित होगा आधारभूत साक्षरता एवं संख्यात्मक ज्ञान- पंकज राज

बिलासपुर। उपायुक्त बिलासपुर पंकज राय ने जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान जुखाला द्वारा निपुण भारत योजना के क्रियान्वयन के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता की।

उन्होंने बताया कि निपुण भारत योजना का मुख्य उद्देश्य छात्रों में  आधारभूत साक्षरता एवं संख्यात्मक ज्ञान को विकसित करना है। इस योजना के माध्यम से 2026-27 तक तीसरी कक्षा के अंत तक छात्र को पढ़ने लिखने एवं अंकगणित को सीखने की क्षमता विकसित होगीं । इस योजना के माध्यम से अब बच्चे समय से आधारभूत साक्षरता एवं संख्यात्मक ज्ञान प्राप्त कर सकेगें। उन्होंने बताया कि निपुण भारत योजना के तहत कक्षा एक से तीसरी तक के छात्रों को इस योजना के अर्न्तगत आधारभूत साक्षरता एवं संख्यात्मक ज्ञान के लक्ष्य र्निधारित किये गये है। उन्होंने कहा कि अध्यापकों को फाउंडेशनल लिटरेसी एवं न्यूमेरेसी (एफएलएन) के तहत प्री स्कूलिंग को बेहतर बनाने के लिए  मार्गर्दिशका पुस्तक उपलब्ध करवा दिये गये हैं।  

उन्होंने कहा कि योजना के तहत सामुदायिक, जागरूकता तथा भागीदारी के लिए निपुण पखवाड़ा भी मनाया जायेगा जिसमें जन प्रतिनिधियों को भी शामिल किया जायेगा। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत टीचिंग एवं लर्निग मॉडल के लिए स्कूलों कोें हर बच्चे के लिए 300 रूपये दिये गये हैं।

उन्होंने कहा कि योजना के तहत स्कूल और सामुदायिक स्तर पर तीन से चार दिवसीय भारत मेला आयोजित किया जायेगा जिसमें बच्चों की रूचि का पता लगाने सहित माता पिता और बच्चों दोनों के लिए कुछ खेल और प्रश्नोत्तरी संयुक्त रूप से आयोजित किये जायेंगे।  इनमें जन प्रतिनिधियों की भागीदारी भी सुनिश्चत की जायेगी। इस बैठक में प्रधानाचार्य एव जिला परियोजना अधिकारी (समग्र शिक्षा) राकेश पाठक, वरिष्ठ प्राध्यापक डा0 प्रकाश संख्यान, प्राध्यापक राम लोक नगर परिषद कार्यकारी अधिकारी उर्वशी,जिला पंचायत अधिकारी शशिबाला उपस्थित थे।    

SHARE THE NEWS:

Comments:

error: Content is protected !!