39 C
Delhi
गुरूवार 25 अप्रैल, 2024 18:49 IST

फरवरी के आखिर में लागू हो सकती है आदर्श आचार संहिता, नगर निगम शिमला में शुरू हुई बजट की तैयारियां

हिमाचल में लोकसभा चुनावों को लेकर फरवरी माह के आखिर में आदर्श आचार संहिता लागू होने के आसार है। आचार संहिता लागू होने से पहली ही नगर निगम शिमला भी बजट पेश करने की तैयार कर रहा है।

जल्द ही नगर निगम शिमला की ओर से भी बजट की तिथि निर्धारित कर दी जाएगी। लोकसभा चुनावों को देखते हुए वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए नगर निगम शिमला फरवरी माह में ही बजट पेश करने वाला है। इसके लिए तैयारियां शुरू हो गई है।

बजट के लिए सभी विभागों के साथ बैठकें कर रहा नगर निगम

एक ओर नगर निगम प्रशासन जहां बजट के लिए सभी विभागों के साथ बैठकें कर रहा हैं, तो वहीं दूसरी ओर नगर निगम शिमला के मेयर सुरेंद्र चौहान वार्डों का दौरा कर रहे हैं। नगर निगम शिमला वित्तीय वर्ष 2024-25 में पेश किए जाने वाले बजट में मुख्य रूप से आय बढ़ाने पर फोकस करेगा। इसके लिए ऐसे संसाधन विकसित किए जाएंगे, जिससे नगर निगम शिमला की आय में बढ़ोत्तरी हो और शहर के लोगों को सुविधा मिले। शहर के बजट के लिए नगर निगम ने आम जनता व निगम पार्षदों से भी सुझाव मांगे है। लोगों की क्या मांग है।

बजट को लेकर मेयर सुरेंद्र चौहान बैठकें शुरू करेंगे

शहर में लोग कैसा बदलाव व सुविधाएं चाहते है। इसको लेकर लोग मेयर कार्यालय में लिखित में अपने सुझाव दे सकते है। इसके अलावा पार्षद भी अपने वार्डो से संबंधित कार्यो व प्राथमिकताओं को बजट में शामिल करने के लिए मेयर कार्यालय में दे सकते है। पार्षदों के साथ अगले सप्ताह से ही बजट को लेकर मेयर सुरेंद्र चौहान बैठके शुरू करेंगे। पार्षदों की ओर से मिले सुझावों को बजट में शामिल किया जाएगा। मेयर सुरेंद्र चौहान ने कहा कि भी लोग इसके लिए सुझाव दे सकते है।

17 से सरकार का बजट सत्र

लोकसभा चुनावों को देखते हुए राज्य सरकार ने भी बजट सत्र की तिथि निर्धारित कर दी है। 17 जनवरी से राज्य सरकार का बजट सत्र पेश होने जा रहा है। ऐसे में अब नगर निगम शिमला भी बजट के लिए जल्द तिथि निर्धारित करेगा। यह तय है कि फरवरी महीने में ही नगर निगम शिमला का बजट आएगा।

लोकसभा चुनावों को देखते हुए आगामी वित्त वर्ष के लिए नगर निगम शिमला का बजट भी फरवरी महीने में ही पेश किया जाएगा। बजट को लेकर बैठकों का दौर जारी है। मैं खुद वार्डो में जाकर लोगों के सुझाव भी ले रहा हूं। लोग भी बजट को लेकर सुझाव दे रहे हैं। वित्तीय वर्ष 2024-25 का बजट लोगों के हितों को ध्यान में रखकर पेश किया जाएगा। -सुरेंद्र चौहान, मेयर नगर निगम शिमला

First Published on:

Get Latest News

96,536फॉलोवर फॉलो करें
16,269फॉलोवरफॉलो करें
22,101फॉलोवरफॉलो करें