34 C
Delhi
गुरूवार 25 अप्रैल, 2024 13:39 IST

2024 में नौकरी करने वालों को मिलेगी बड़ी खुशखबरी, 9 फीसदी बढ़ेगी सैलरी; जानें कौन सा सेक्टर करेगा टॉप

Jobs in India: देश की इकोनॉमी तेज रफ्तार से आगे बढ़ रही है. संतुलित महंगाई, ब्याज दरों में स्थिरता और औद्योगिक उत्पादन के बढ़ते आंकड़े इसकी गवाही दे रहे हैं. ऐसे में देश का नौकरीपेशा वर्ग भी उम्मीद लगाए बैठा है कि उसे भी इस स्थितियों का लाभ मिलेगा.

साल 2024 में नौकरी करने वालों को खुशखबरी मिल सकती है. इस साल उन्हें लगभग 9.5 फीसदी का सैलरी इंक्रीमेंट मिल सकता है. हालांकि, यह पिछले साल के आंकड़े 9.7 फीसदी से थोड़ा कम है.

सबसे ज्यादा मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में होगा इंक्रीमेंट

ग्लोबल प्रोफेशनल फर्म एऑन के सर्वे में दावा किया गया है कि इस साल जॉब करने वालों के सैलरी इंक्रीमेंट अच्छे रहेंगे. इसे देश का सबसे बड़ा और विस्तृत सर्वे बताया जा रहा है. इसमें 45 सेक्टर की 1414 कंपनियों से डाटा इकठ्ठा किया गया. इसमें रोचक बात यह सामने आई कि सबसे ज्यादा 10.1 फीसदी सैलरी इंक्रीमेंट मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में मिलने वाला है. इससे समझ आ रहा है कि देश में उत्पादन बड़ी संख्या में बढ़ने वाला है. इसके बाद लाइफ साइंसेज और फाइनेंशियल सर्विसेज में 9.9 फीसदी वेतन इजाफे की उम्मीद है.

साल 2023 में घटा एट्रीशन रेट

सर्वे के आंकड़ों से पता चलता है कि एट्रीशन रेट साल 2022 के 21.4 फीसदी से घटकर 2023 में 18.7 फीसदी रहा है. इससे स्पष्ट हो रहा है कि जॉब मार्केट में नौकरियों की संख्या अच्छी है. साथ ही प्रतिस्पर्धा भी बनी हुई है. एट्रीशन रेट घटने से कंपनियों को लाभ होता है. वह अपने रिसोर्सेज को सही ढंग से इस्तेमाल कर पाती हैं. इससे उनकी क्षमता में इजाफा होता है. साथ ही उनकी प्रोडक्टिविटी भी बढ़ती है.

टैलेंट को जोड़े रखना चाहती हैं कंपनियां

एऑन इंडिया के चीफ कमर्शियल ऑफिसर रूपांक चौधरी ने बताया कि अर्थव्यवस्था में सुधार के चलते विभिन्न सेक्टर आगे बढ़ रहे हैं. वह टैलेंट को अपने साथ जोड़े रखना चाहते हैं. इसलिए सैलरी इंक्रीमेंट अच्छे रहने की पूरी उम्मीद है. भले ही दुनिया में सुस्ती का माहौल बना हुआ हो लेकिन, भारत में स्थिति बिलकुल विपरीत है. इंफ्रास्ट्रक्चर और मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री में तेजी बनी रहेगी और काफी निवेश भी आएगा. कंपनी के डायरेक्टर जंग बहादुर सिंह ने कहा कि साल 2023 में एट्रीशन रेट ज्यादा था. अब कंपनियां एम्प्लॉईज को 2024 में अपने साथ जोड़े रखने के लिए अच्छे इंक्रीमेंट देने को तैयार हैं.

First Published on:

96,536फॉलोवर फॉलो करें
16,269फॉलोवरफॉलो करें
22,101फॉलोवरफॉलो करें

आपकी राय:

कृपया अपना कमेंट लिखें
नाम दर्ज करें