ISI की मदद से किया गया था मोहाली ब्लास्ट, अब तक 6 गिरफ्तार, मास्टर माइंड लखबीर सिंह लांडा कनाडा में: पंजाब डीजीपी

पंजाब। मोहाली (Mohali Blast) में हुए हमले से जुड़े मामले में पुलिस के हाथ बड़ी कामयाबी लगी है. पंजाब (Punjab) डीजीपी वीके भवरा ने दावा किया है कि यह हमला पाक ISI के समर्थन के साथ बब्बर खालसा इंटरनेशनल ( Babbar Khalsa International) द्वारा किया गया था.

इस हमले के मुख्य आरोपी की भी पहचान हो गई है. पंजाब पुलिस के मुताबिक मोहाली में पुलिस के इंटेलिजेंस हेडक्वार्टर पर RPG हमले के मुख्य साजिशकर्ता की पहचान लखबीर सिंह लांडा के रूप में हुई है. यह हरिंदर सिंह रिंडा का करीबी सहयोगी है. यह तरनतारन ज़िले का रहने वाला है. यह 2017 में कनाडा चला गया था. इसके पाकिस्तान ISI से करीबी रिश्ते हैं.

पंजाब डीजीपी के मुताबिक ये हमला पाक ISI के समर्थन के साथ BKI (बब्बर खालसा इंटरनेशनल) द्वारा किया गया था. लांडा के मुख्य सहयोगियों में से एक निशान सिंह है. यह भी तरनतारन का रहने वाला है. इसको कुछ दिन पहले फरीदकोट पुलिस ने गिरफ़्तार किया था. डीजीपी ने बताया कि इस मामले में हमने 6 लोगों को गिरफ़्तार किया है, जिसमें कंवर बाथ, बलजीत कौर, बलजिंदर, अनंतदीप सोनू, जगदीप कंग और निशान सिंह है. हम नोएडा से मोहम्मद नसीम और शरफ राज को पूछताछ के लिए लाए हैं. चरत सिंह व 2 अन्य ने इस घटना को अंजाम दिया था. अभी इनकी गिरफ़्तारी नहीं हुई है.

कनाडा में है मास्टरमाइंड लखबीर सिंह लांडा

पंजाब पुलिस ने मोहाली में खुफिया विंग मुख्यालय पर रॉकेट चालित ग्रेनेड दागने में इस्तेमाल किया गया लॉन्चर बरामद कर लिया है. इसके अलावा इस मामले में कई संदिग्धों को भी पकड़ा गया है. गौरतलब है कि मोहाली में सेक्टर 77 स्थित पुलिस के खुफिया इकाई के मुख्यालय परिसर में सोमवार रात रॉकेट चालित ग्रेनेड से हमला किया गया था, जिससे इमारत की खिड़कियों के शीशे टूट गए थे. इस घटना को एक बड़ी खुफिया विफलता के रूप में देखा जा रहा है, क्योंकि इस इमारत में राज्य की ‘काउंटर इंटेलिजेंस विंग’, विशेष कार्य बल और कुछ अन्य इकाइयों के कार्यालय हैं. इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ ह. राजनीतिक दलों ने इसे परेशान करने वाली और चौंकाने वाली घटना करार दिया है.

पंजाब के सीएम ने कहा- राज्य का माहौल खराब करने की है कोशिश

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा है कि राज्य में माहौल खराब करने वालों को कड़ी से कड़ी सजा दी जाएगी. मान ने बैठक के बाद कहा, माहोली में कल हुई घटना के सिलसिले में मैंने डीजीपी और खुफिया इकाई के अधिकारियों के साथ बैठक की है. सभी तथ्य सामने आ रहे हैं. कुछ गिरफ्तारियां की गई हैं और अन्य कुछ लोगों को भी गिरफ्तार किया जाएगा. उन्होंने कहा, मैं कहना चाहता हूं कि जो कोई भी पंजाब का माहौल खराब करने की कोशिश करेगा उसे कड़ी से कड़ी सजा मिलेगी, जिसे आने वाली पीढ़ियां भी याद रखेंगी.

SHARE THE NEWS:
error: Content is protected !!