पुणे के कोथरुड़ इलाके में मानसिक रूप से बीमार एक नाबालिग लड़की(14) ने मानसिक रूप से बीमार चल रही एक महिला(33) को इमारत की दूसरी मंजिल से धक्का दे दिया। ऊंचाई से गिरने की वजह से महिला ने मौके पर ही दम तोड़ दिया।

यह घटना 26 फरवरी की शाम 5 बजे कोथरुड़ के भुसारी कॉलोनी में बाहुविकलांग प्रतिष्ठान के भवन में हुई है, लेकिन इसका सीसीटीवी वीडियो अब सामने आया है। जिसमें महिला को फेंकते हुए देखा जा सकता है। इस मामले में अनीता टापरे नाम की महिला ने शिकायत दर्ज करवाई है।

हत्या का केस दर्ज नाबालिग को हिरासत में लिया गया
कोथरुड़ पुलिस स्टेशन से मिली जानकारी के अनुसार, पीड़ित की पहचान ममता मोहन डोंगरे (33) के रूप में हुई। पुलिस ने मानसिक रूप से बीमार चल रही नाबालिग के खिलाफ हत्या का केस दर्ज कर उसे हिरासत में ले लिया गया है। आरोपी मुंबई की रहने वाली है और पिछले एक महीने से एक NGO द्वारा संचालित दिव्यांग केंद्र में रह रही थी।

पुलिस ने पहले दर्ज किया था सुसाइड का केस

कोथरुड के पुलिस उप-निरीक्षक अमोल घोडके ने बताया कि जो वीडियो सामने आया है उसमें नाबालिग महिला को धक्का देकर रेम्प के पास ले जाती है और फिर उसे नीचे से उठाकर धक्का दे देती है। उसके नीचे गिरने की आवाज सुनकर संस्थान के लोग मौके पर पहुंचे, जहां डॉक्टर ने ममता को मृत घोषित कर दिया। हॉस्पिटल की ओर से ही इस मामले की जानकारी पुलिस को दी गई। पहले पुलिस ने इस मामले में एक्सीडेंटल डेथ रिपोर्ट(सुसाइड का केस) दर्ज किया था, लेकिन बाद बाद में CCTV फुटेज के आधार पर इसे हत्या के मामले में कन्वर्ट कर दिया।

20 साल से यहां रह रही थी पीड़ित

अमोल घोडके ने बताया,’हमने भारतीय दंड संहिता की धारा 302 (हत्या) के तहत मामला दर्ज किया गया है। मृतक महिला पिछले 20 साल से एनजीओ में रह रही थी। उसके परिजन बारामती में रहते हैं। उन्होंने NGO के खिलाफ कोई भी शिकायत दर्ज नहीं करवाई है। उनकी ओर से कहा गया है कि NGO पिछले कई साल से उनकी बच्ची की देखभाल कर रही थी।

घोडके ने आगे बताया, ‘मृतक 90 प्रतिशत से ज्यादा मानसिक रूप से बीमार थी। आरोपी नाबालिग पिछले महीने ही मुंबई से आई थी। उसके माता पिता भी मुंबई में ही रहते हैं। वे हर सप्ताह अपनी बेटी से मिलने पुणे आते थे। बिना किसी डोनेशन के यह NGO दिव्यांग बच्चों की देखभाल कर रही है। यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण घटना है। हमने केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।’

error: Content is protected !!