29.1 C
Delhi
गुरूवार, जून 1, 2023
spot_imgspot_img

ऑटो चालक की बेटी मानवी ने बिना कोचिंग ही घर में चार घंटे पढ़ाई कर दसवीं में किया टॉप

Click to Open

Published on:

Kullu News: हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से घोषित दसवीं कक्षा के परीक्षा परिणाम में जिला कुल्लू की छात्रा मानवी ने मेरिट सूची में पहला स्थान हासिल किया है। छात्रा ने 99.14 (694) फीसदी अंक प्राप्त किए हैं।

Click to Open

ऑटो चालक की बेटी ने परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर प्रदेशभर में जिला कुल्लू का नाम रोशन किया है। मेरिट सूची में आने के लिए छात्रा ने स्कूल के अलावा घर पर भी तीन से चार घंटे पढ़ाई की है। वह रोजाना टाइम टेबल के अनुसार परीक्षा की तैयारी करती रही।

हालांकि छात्रा ने किसी तरह की कोचिंग और ट्यूशन नहीं ली है। उन्होंने अपनी कड़ी मेहनत, शिक्षकों और अभिभावकों के सहयोग से इस मुकाम को हासिल किया है। मानवी ने कहा कि उन्होंने शैक्षणिक सत्र 2023-24 में विज्ञान संकाय में प्रवेश लिया है। उनका लक्ष्य शिशु रोग विशेषज्ञ बनाना है। कहा कि अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के उद्देश्य से आगे की पढ़ाई करूंगी। सफलता का श्रेय अध्यापकों और परिजनों को दिया है। मानवी के पिता ऑटो चालक हैं, जबकि माता निजी स्कूल में अध्यापिका हैं।

मारिशा-प्रियांशी चिकित्सक और तनुश्री बनना चहती हैं आईएएस अधिकारी

वहीं, अन्य मेरिट में शामिल तीनों अन्य छात्राएं भी डॉक्टर और आईपीएस अधिकारी बनकर समाज सेवा करना चाहती हैं। डीएवी पब्लिक स्कूल मनाली (रांगडी) की छात्रा मारिशा शर्मा का सपना डॉक्टर बनना है। अपने सपने को साकार करने के लिए अभी से वह कड़ी मेहनत कर रही हैं। नव ज्योति पब्लिक स्कूल की छात्रा तनुश्री आईएएस अधिकारी और स्नोर वैली स्कूल बजौरा की छात्रा प्रियांशी प्रियांशी चिकित्सक बनना चाहती हैं। दोनों लक्ष्य हासिल करने के लिए मेहनत कर रही हैं। बोर्ड की परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन से शिक्षकों और अभिभावकों के चेहरे पर भी खुशी साफ देखने को मिली है। स्कूल प्रबंधन की ओर से मेधावी छात्राओं का मिठाई खिला उनका मनोबल बढ़ाया गया। परीक्षा में कुल्लू जिला छठे स्थान पर रहा और 85.51 फीसदी परिणाम रहा है। वहीं, जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति का रिजल्ट 87.01 प्रतिशत रहा है।

Click to Open

Your Comment on This News:

Latest news
Click to Openspot_img
Related news
Please Shere and Keep Visiting us.
Click to Open