Right News

We Know, You Deserve the Truth…

ये लक्षण बताते हैं विटामिन C की कमी, आंखों की रोशनी जाने का खतरा


RIGHT NEWS INDIA


विटामिन C शरीर के लिए बहुत जरूरी है। महिलाओं को एक दिन में 75 मिलीग्राम जबकि पुरुषों को 90 मिलीग्राम विटामिन C की आवश्कता होती है। हमारा शरीर ना तो खुद विटामिन सी बना पाता है और ना ही इसे स्टोर कर पाता है। इसलिए इसकी कमी को पूरा करने के लिए डाइट में हर दिन विटामिन C लेना जरूरी हो जाता है।

किन लोगों में होती है विटामिन C की कमी- खराब खानपान वाले, किडनी की बीमारी वाले, बहुत ज्यादा सिगरेट-शराब पीने वालों में विटामिन C की कमी ज्यादा पाई जाती है। शरीर में विटामिन C बहुत कम हो जाने पर कुछ खास लक्षण देखने को मिलते हैं।

घाव का धीरे भरना- चोट लगने पर खून और ऊतकों में मौजूद विटामिन C का स्तर नीचे चला जाता है। शरीर को कोलेजन बनाने के लिए इसकी जरूरत होती है। कोलेजन एक तरह का प्रोटीन है जो स्किन रिपेयर का काम करता है। विटामिन C न्यूट्रोफिल को भी मदद पहुंचाता है। न्यूट्रोफिल सफेद रक्त कोशिकाएं होती हैं जो संक्रमण से लड़ती हैं। विटामिन C की कमी होने पर शरीर को ये सभी जरूरी चीजें नहीं मिल पाती हैं जिससे घाव भरने में बहुत समय लग जाता है।

मसूड़ों से खून आना, नाक से खून बहना- विटामिन C रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखता है। दांतों और मसूड़ों की मजबूती के लिए भी कोलेजन जरूरी है। एक स्टडी के अनुसार मसूढ़ों की बीमारी वाले जिन लोगों ने 2 सप्ताह तक अंगूर खाया, उनके मसूड़ों से खून निकलना बंद हो गया। इसके अलावा बार-बार नाक से खून आना भी विटामिन C के कमी का संकेत हो सकता है।

वजन बढ़ना- कई रिसर्च में विटामिन C के कम स्तर और बढ़े वजन के बीच एक तरह का संबंध पाया गया है, खासतौर पेट की चर्बी पर। वहीं पर्याप्त मात्रा में विटामिन C मिलने पर बॉडी का फैट एनर्जी में बदल जाता है।

रूखी, झुर्रीदार त्वचा- विटामिन C की कमी से त्वजा रूखी और बेजान हो जाती है। इसके अलावा त्वचा पर झुर्रियां और मुहांसे भी आने लगते हैं। वहीं जो लोग विटामिन C से भरपूर डाइट लेते हैं उनकी स्किन चिकनी और मुलायम होती है। विटामिन C एक एंटीऑक्सीडेंट है जो त्वचा को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करता है।

थकान और चिड़चिड़ापन- विटामिन C की कमी से हर वक्त थकान और चिड़चिड़ापन महसूस होता है। 141 लोगों पर की गई एक स्टडी में पाया गया कि विटामिन C की कमी से इनमें ज्यादा थकान थी। लेकिन विटामिन C दिए जाने के दो घंटे के अंदर ही बेहतर महसूस करने लगे थे। हालांकि थकान और चिड़चिड़ेपन की और भी कई वजहें हो सकती हैं।

कमजोर इम्यूनिटी- विटामिन C की कमी से इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है. इसकी वजह से आप बार-बार बीमार पड़ सकते हैं और ठीक होने में लंबा वक्त लग सकता है। कुछ स्टडीज के मुताबिक विटामिन C निमोनिया और ब्लैडर इन्फेक्शन जैसे बीमारियों से भी बचाने का काम करता है। इसके अलावा ये दिल की बीमारियों और कुछ तरह के कैंसर की आशंकाओं को भी कम कर सकता है।

आंखों का कमजोर होना- अगर आपकी आंखें उम्र के साथ कमजोर हो रही हैं तो विटामिन C और अन्य एंटीऑक्सीडेंट की कमी से ये और जल्द खराब हो सकती हैं। डाइट के जरिए विटामिन C लेने से मोतियाबिंद की संभावना कम हो जाती है।

स्कर्वी रोग- विटामिन C की कमी से कई लोगों को स्कर्वी रोग भी हो जाता है। इसकी वजह से मरीजों में कमजोरी, थकावट, दांतों का ढीला होना, कमजोर नाखून, जोड़ों में दर्द और बाल झड़ने जैसी समस्याएं होने लगती हैं। शरीर में विटामिन C की मात्रा बढ़ते ही इन लक्षणों में कमी आने लगती है।

विटामिन C वाले फूड- संतुलित डाइट के जरिए इसकी कमी आसानी से पूरी की जा सकती है। 1/2 कप कच्ची लाल शिमला मिर्च या 3/4 कप संतरे के जूस, 1/2 कप पकी ब्रोक्रोली से विटामिन C की जरूरी मात्रा आसानी से प्राप्त की जा सकती है। इसलिए अपनी डाइट में संतरे, नींबू , पालक, कीवी, आंवला और ब्रोकली जरूर शामिल करें।


Advertise with US: +1 (470) 977-6808 (WhatsApp Only)


error: Content is protected !!