15.1 C
Delhi
शनिवार, दिसम्बर 2, 2023

पृथ्वी के वायुमंडल से ऑक्सीजन काम होने पर खत्म हो जाएगा जीवन, नासा बोला, दूसरे ग्रह पर जीवन खोजना ही विकल्प

- विज्ञापन -

NASA News: पृथ्वी के वायुमंडल में ऐसे बदलाव होंगे कि यहां ऑक्सीजन बहुत कम हो जाएगी. इसके कारण पृथ्वी पर वर्तमान एरोबिक जीवन समाप्त हो जाएगा। इसमें इंसान भी शामिल होंगे. शोधकर्ताओं के मुताबिक, इससे पहले इंसानों के लिए उपयुक्त कोई दूसरा ग्रह ढूंढना होगा।

एक ताजा अध्ययन में यह बात सामने आई है। यह अध्ययन नासा के नेक्सएसएस (नेक्सस फॉर एक्सोप्लैनेट सिस्टम साइंस) प्रोजेक्ट का हिस्सा है, जो एक्सोप्लैनेट पर जीवन की खोज कर रहा है।

जॉर्जिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के वैज्ञानिक क्रिस रेनहार्ड ने कहा, हमारे अध्ययन से पता चलता है कि पृथ्वी में दो तरह के बदलाव हो रहे हैं। एक प्रक्रिया जो लाखों वर्षों से चल रही है और पृथ्वी को विभिन्न चरणों में ले जाती है। इससे होने वाले परिवर्तनों का पृथ्वी पर दूरगामी प्रभाव पड़ता है। दूसरी ओर, वे परिवर्तन बहुत तेजी से होते हैं, लेकिन उनके प्रभाव बहुत गहरे होते हैं और यहां तक कि पृथ्वी की प्रक्रियाओं में बड़े या लंबे समय तक चलने वाले परिवर्तन भी कर सकते हैं। मानवीय गतिविधियों के कारण होने वाला जलवायु परिवर्तन भी इसका एक हिस्सा है।

जीवन का यह स्वरूप समाप्त हो जायेगा

रेइनहार्ड ने कहा कि इस परिवर्तन का परिणाम यह होगा कि पृथ्वी पर ऑक्सीजन पर निर्भर जीवन समाप्त हो जाएगा। शोधकर्ताओं ने पृथ्वी के जीवमंडल के जटिल मॉडल का उपयोग किया और इसमें कार्बन डाइऑक्साइड के टूटने और सूर्य की बढ़ती चमक के कारण इसके नुकसान जैसे कारकों को शामिल किया।

First Published on:

RightNewsIndia.com पर पढ़ें देश और राज्यों के ताजा समाचार, लेटेस्ट हिंदी न्यूज़, बॉलीवुड, खेल, राजनीति, धर्म, शिक्षा और नौकरी से जुड़ी हर खबर। तुरंत अपडेट पाने के लिए नोटिफिकेशन ऑन करें।

- विज्ञापन -
लोकप्रिय समाचार
- विज्ञापन -
इन खबरों को भी पढ़े