फीफा द्वारा भारत की सस्पेंशन मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज

0
82

RIGHT NEWS INDIA: अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल महासंघ (FIFA) ने अखिल भारतीय फुटबॉल एसोसिएशन (AIFF) को सस्पेंड कर दिया है. फीफा द्वारा सस्पेंशन की वजह से भारत में होने वाले अंडर-17 वर्ल्ड कप (FIFA U-17 Women’s World Cup) की मेजबानी पर भी खतरा मंडरा रहा है.

फीफा के इस कदम के बाद सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में आज सुनवाई हुई. कोर्ट ने केंद्र सरकार (Central Government) को निर्देश दिए हैं कि वह फीफा की इस सस्पेंशन को हटाने पर एक्शन लें सरकार कोशिश करे कि अक्टूबर में होने वाले अंडर महिला वर्ल्ड का आयोजन भारत में ही किया जाए.

बुधवार को फीफा से जुड़े मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई. केंद्र सरकार ने इस सुनवाई के दौरान कोर्ट से कहा कि खेल मंत्रालय फीफा के साथ लगातार संपर्क में इस मामले को जल्द से जल्द सुलझाने का कोशिश की जा रही है.

इस मामले की सुनवाई जस्टिस चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली बेंच ने की. केंद्र सरकार की ओर से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने अपनी दलील में कहा कि खेल मंत्रालय फीका की बैठक हुई है, कुछ बाते आगे बढ़ी है आगे भी इस पर चर्चा जारी है.

सुनवाई के दौरान जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा कि देश को टूर्नामेंट का फायदा (FIFA U-17 Women’s World Cup) मिलना चाहिए. उन्होंने कहा कि अभी सिर्फ इस मामले की सुलझाने में केंद्र सरकार की फोकस होना चाहिए. सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को इस मामले को जल्द से जल्द सुलझाने के निर्देश दिए हैं. सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले की सुनवाई अगले सोमवार (22 अगस्त) तक के लिए टाल दिया है.

भारत में फुटबॉल का कंट्रोल अखिल भारतीय फुटबॉल एसोसिएशन के हाथों में है. फीफा ने यह करते हुए अखिल भारतीय फुटबॉल एसोसिएशन को सस्पेंड कर दिया कि अभी इसमें पूरी तरह से तीसरी पार्टी का दखल है. फीका ने कहा जबतक इसमें अपना संविधान लागू नहीं होता तब तक भारत सस्पेंड रहेगा.

Leave a Reply