दिल्ली की सीमाओं पर तमाम परेशानियां झेलते हुए आज किसानों का आंदोलन 26वें दिन में प्रवेश कर चुका है। इसके साथ ही किसानों ने अपने आंदोलन को तेज करने के लिए नई रणनीतियों की घोषणा कर दी है। किसानों ने बताया है कि आज यानी सोमवार से हर रोज 11 किसान 24 घंटे के भूख हड़ताल पर रहेंगे। जब उनका उपवास खत्म होगा तो अन्य 11 लोग हड़ताल पर बैठ जाएंगे इस तरह यह चेन चलती रहेगी। इसके साथ ही आगे जाकर टोल प्लाजा फ्री करना और थाली बजाने जैसे कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।

किसान आंदोलन में शामिल गुस्साए किसानों ने दिल्ली मेरठ-एक्सप्रेसवे की सभी लाइनों को बंद करके हाईवे पर नारेबाजी शुरू कर दी है। पुलिस के तमाम बड़े अधिकारी मौके पर मौजूद हैं और किसानों को समझाने का प्रयास कर रहे हैं। नारे लगाते हुए सैकड़ों किसान हाईवे की दूसरी लेन पर पहुंचे। दिल्ली से यूपी की ओर आने वाला यातायात भी हुआ प्रभावित। एक लेन को पहले ही किसानों ने बंद कर रखा है।

भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा है कि हम उन किसान संगठनों से जाकर मिलेंगे जो केंद्र के तीनों कृषि कानूनों का समर्थन कर रहे हैं। हम उनसे जानकारी लेंगे कि इन कानूनों से कैसे लाभांवित हो रहे हैं और उनसे वो तकनीक भी सीखेंगे जिसे वह अपनी फसल बेचने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं।

आढ़तियों पर आयकर विभाग के छापे के बाद विपक्ष हुआ सक्रिय
आयकर विभाग की केंद्रीय टीम के पंजाब के 10 से अधिक आढ़तियों पर छापे की कार्रवाई के बाद विपक्ष एकजुट हो गया है। सत्तासीन कांग्रेस के साथ ही शिअद, आप, बसपा और अन्य छोटे-बड़े राजनीतिक दल इसे केंद्र की दबाव की राजनीति बता रहे हैं। इस मामले में अलग थलग पड़े पंजाब के भाजपा नेतृत्व को किसानों के साथ अब आढ़तियों का भी विरोध झेलना पड़ेगा।

गाजीपुर बॉर्डर पर 24 घंटे(सुबह 8:00 बजे से कल सुबह 8:00 बजे तक) की भूख हड़ताल पर बैठे ये 11 किसान नेता-

1- मेरठ से जिला अध्यक्ष उदयवीर सिंह,
2- मेरठ से जिला महासचिव वीनेश प्रधान,
3- राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य मेरठ से जगबीर सिंह,
4- गाजियाबाद से प्रदेश उपाध्यक्ष राजवीर सिंह,
5- तराई किसान संगठन के अध्यक्ष उत्तराखंड के तजिंदर सिंह,
6- बिलासपुर निवासी मिंटू बाजवा,
7- पीलीभीत निवासी कुलदीप सिंह,
8- बरेली निवासी बलविंदर सिंह मान,
9- बागपत निवासी चौधरी धीरज पवार,
10- राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य बागपत निवासी राजेंद्र सिंह राठी,
11- बागपत से राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य चौधरी नरेंद्र पवार 

By

error: Content is protected !!