अमेरिका की स्‍पेस एजेंसी नासा में दो बहनें इंटर्नशिप कर रही हैं। इनका नाम पूजा और प्रतिमा रॉय है। NASA में ह्यूमन स्‍पेसफ्लाइट प्रोग्राम की चीफ कैथी ने दोनों की तस्‍वीरें शेयर की हैं। इन दोनों इंजिनियर्स की फोटोज अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। एक तो इसे भारत की बेटियों की सफलता की तरह शेयर किया जा रहा है, दूसरे तस्‍वीरों में उनके पीछे नजर आ रहीं देवी-देवताओं की मूर्तियों और चित्रों को लेकर टिप्‍पणी कर रहे हैं।

कौन हैं पूजा और प्रतिमा रॉय?
भारतीय मूल की ये बहनें नासा ग्‍लेन रिसर्च सेंटर में सॉफ्टवेयर इंजिनियर को-ऑप इंटर्न हैं। दोनों न्‍यूयॉर्क सिटी कॉलेज ऑफ टेक्‍नोलॉजी से पढ़ाई कर रही हैं। नासा ने एक ब्‍लॉग में दोनों से उनके अनुभवों को लेकर कुछ सवाल पूछे। प्रतिमा ने कहा कि वे भगवान में पूरी तरह यकीन करती हैं। उन्‍होंने कहा कि ‘हम जो भी करते हैं, भगवान उसे देख रहा होता है और सपने वाकई में सच हो सकते हैं।’

तस्‍वीरों पर क्‍या कह रहे लोग?
कुछ ने इसे फर्जी नारीवादियों को एक जवाब की तरह पेश किया है। बॉलिवुड ऐक्‍ट्रेस कंगना रनौत ने दोनों को ‘विराट हिंदू’ करार दिया और कहा कि जिसका भी मन वैज्ञानिकता की ओर झुका होगा, वह हिंदुत्‍व की तरफ खिंचा चला आएगा। बहुत यूजर्स ने दोनों बहनों को उनकी इस उपलब्धि पर बधाई दी और कहा कि उनकी तस्वीरें काफी कुछ कहती हैं।

नासा के खास मिशंस से जुड़ी हैं दोनों
पूजा 2020 की शुरुआत से ही रिसर्च सेंटर में रिमोटली इंटर्नशिप कर रही हैं। वह एक ऐसे प्रॉजेक्‍ट पर काम कर रही हैं जो NASA के Moon to Mars मिशन और उसके अर्टेमिस प्रोग्राम से जुड़ा है। हर हफ्ते उनकी वीकली मीटिंग्‍स होती हैं। उन्‍होंने कहा कि उन्‍हें अपने मेंटॉर्स से काफी कुछ सीखने को मिला है। प्रतिमा कंप्‍यूटर इंजिनियरिंग टेक्‍नोलॉजी में मेजर कर रही हैं। वह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, डीप लर्निंग, बायोमिमिक्री के बारे में जान रही हैं।

error: Content is protected !!