जलशक्ति मंत्री ने किया पांच दिवसीय जिला स्तरीय श्री मूल माहूंनाग मेले  का शुभारंभ

करसोग। जल शक्ति, बागवानी, राजस्व एवं सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने शनिवार को करसोग उपमंडल में 5 दिवसीय जिला स्तरीय श्री मूल माहूंनाग मेले का शुभारंभ किया।  हर साल ज्येष्ठ संक्रांति पर यह मेला हर्षोल्लास से मनाया जाता है। मंत्री ने श्री मूल माहूंनाग की पूजा अर्चना के साथ ही सभी को मेले की शुभ कामनाएँ दीं। इस अवसर पर जलशक्ति मंत्री ने  विभिन्न  विभागों द्वारा लगाई   विकासात्मक गतिविधियों को दर्शाती प्रदर्शनियों का निरीक्षण भी किया। 

इस अवसर पर जन समूह को संबोधित करते हुए महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के मेले एवं त्यौहार अपने में अनूठे होेते हैं और यह राज्य की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को संजोए हुए हैं। उन्होंने कहा कि मेलों की पुरातन परम्पराओं को भावी पीढ़ी के लिए संरक्षित रखा जाना चाहिए, क्योंकि यह एक राज्य एवं राष्ट्र के रूप में हमारी पहचान की पुष्टि करती हैं।

जलशक्ति मंत्री ने कहा कि संस्कृति और इसकी विरासत हमारी राष्ट्रीय पहचान को परिभाषित करने के साथ ही हमारे मूल्यों, आस्था और आकांक्षाओं को प्रर्दशित एवं आकार भी प्रदान करती हैं। मेले और त्यौहार लोगों में नव उर्जा का संचार करते हैं और हमें इनमें सक्रिय रूप से भाग लेना चाहिए।

लोगों को सौंपी 11.55 करोड़ की पेयजल योजना

इससे पहले जल शक्ति मंत्री ने माहूंनाग उठाऊ पेयजल योजना का लोकार्पण भी किया।  परलोग खड्ड पर बनी 11.55 करोड़ रुपये की इस योजना से क्षेत्र की 4 पंचायतों की 5800 से अधिक आबादी लाभान्वित होगी। उन्होंने कहा कि इसके अलावा सरौर खड्ड से क्षेत्र के लिए 30 करोड़ रुपये की पेयजल योजना भी बन के तैयार है।  अगले महीने इसे लोगों को समर्पित कर दिया जाएगा। इससे इस पूरे क्षेत्र को पेयजल की चिंता से सालों साल छुटकारा मिलेगा। 

जलशक्ति मंत्री ने इससे पूर्व 1.52 करोड़ रुपये की लागत से बनी करसोग-बगशाड़ सड़क का उद्घाटन किया। उन्होंने कुफरी धार से शलानी बस को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया ।

जल शक्ति महकमे में बनेगी डेडिकेटेड सिंचाई विंग

जलशक्ति मंत्री ने कहा कि उनका विभाग पेयजल आपूर्ति तय बनाने के साथ साथ सिंचाई सुविधाओं की मजबूती, बाढ़ बचाव और वर्षा जल संग्रहण की दिशा में काम कर रहा है।  जल्द ही महकमे में  डेडिकेटेड सिंचाई विंग बनाई जाएगी। 

जल जीवन मिशन में हिमाचल अव्वल

जल शक्ति मंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के घरों में शुद्ध पेयजल की सुचारू व्यवस्था को समर्पित जल जीवन मिशन को लागू करने में हिमाचल लगातार 3 साल से देशभर में अव्वल रहा है। इसके लिए केंद्र सरकार ने हिमाचल की पीठ तो थपथपाई ही साथ ही इनाम के तौर हाल ही में प्रदेश को 750 करोड़ रुपये की प्रोत्साहन राशि भी प्रदान की है।

पर्यटन विकास को 200 करोड़, जय राम सरकार करा रही समान विकास

जल शक्ति मंत्री ने कहा कि प्रदेश में पर्यटन विकास से जुड़े विभिन्न कार्यों के लिए एशियन विकास बैंक की मदद से 200 करोड़ खर्चे जा रहे हैं । उसका लाभ लेकर करसोग को भी मिलेगा। यहां पर्यटन के लिए बहुत से अवसर हैं। तत्तापानी में साहसिक और जल खेलों को बढ़ाने की अपार सम्भावनाएं हैं । इसके विकास पर फोकस किया गया है। 

महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहाकि जय राम सरकार ने प्रदेश का समान विकास सुनिश्चित किया है । हर वर्ग, हर व्यक्ति तक सरकारी योजनाओं की पहुंच बनाई है।  60 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिकों को बिना आय सीमा के सामाजिक सुरक्षा पेंशन सुनिश्चित बनाई है।

साँस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए दिए 50 हजार

जलशक्ति मंत्री ने मेला कमेटी को साँस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए अपनी ऐच्छिक निधि से 50 हजार रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने मेला कमेटी की ओर से रावमापा मांहूनाग के बच्चों के लिए 11000 रुपये का चेक स्कूल प्रधानाचार्य को भेंट किया। 

सबका साथ- सबका विकास ही ध्येय — विधायक हीरा लाल

वहीं, इस मौके विधायक हीरा लाल ने कहा कि वे करसोग विधानसभा क्षेत्र में सबका साथ- सबका विकास के ध्येय के साथ निरन्तर सेवा में जुटे हैं। हर पंचायत को पक्की सड़क से जोड़ने के लिए काम किया जा रहा है। जल जीवन मिशन में हर घर को नल से शुद्ध जल की सुविधा देने के लिए अनेक योजनाएं लागू की गई हैं। उन्होंने क्षेत्र में सड़क और पानी की सुविधा की मजबूती के लिए धन उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर और जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर का आभार जताया। 

 इस अवसर पर जल शक्ति विभाग के मुख्य अभियंता धर्मेंद्र गिल, भाजपा मंडल अध्यक्ष कुंदन लाल ठाकुर ,पंचायत समिति अध्यक्ष भास्करा नंद,प्रधान माहूंनाग अमीं चंद, प्रधान कुफरीधार चुन्नी लाल , तहसीलदार राजेंद्र ठाकुर, बीडीओ  सतेन्दर ठाकुर, पंचायती राज संस्थानो के पदाधिकारी, अधिकारी गण   तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

SHARE THE NEWS:

Comments:

error: Content is protected !!