Right News

We Know, You Deserve the Truth…

जल जीवन मिशन में प्रदेश को 1262.79 करोड़, अभियंताओं के साथ वर्चुअल मीटिंग में जन शक्ति मंत्री ने किया खुलासा।।

हिमाचल प्रदेश को जल जीवन मिशन में 1262.79 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत हुई है। जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने विभाग के मुख्य अभियंताओं तथा अधीक्षण अभियंताओं के साथ वर्चुअल माध्यम से बैठक कर इसकी जानकारी दी।

उन्होंने सीएम द्वारा की गई घोषणाओं एवं शिलान्यासों के अतिरिक्त जल जीवन मिशन तथा नाबार्ड वित्त पोषित योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को जल जीवन मिशन के अंतर्गत चल रही विभिन्न परियोजनाओं सहित अन्य कार्यों को समय पर पूरा करने के निर्देश दिए तथा सभी कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता पर बल दिया।

महेंद्र सिंह ठाकुर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत का प्रदेश को जल जीवन मिशन के अंतर्गत उदार वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के प्रयासों से संभव हो पाया है। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत चल रही हर घर नल से जल योजना में प्रदेश ने गत दो वर्षों के दौरान सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर देश भर में प्रथम स्थान प्राप्त किया है।

उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत चालू वित्त वर्ष के दौरान राज्य को केंद्र सरकार ने 1262.79 करोड़ रुपए की धनराशि स्वीकृत की है, जिसमें से 315.70 करोड़ की पहली किस्त मिल चुकी है। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत चालू वित्त वर्ष में 880 योजनाओं को पूरा किया जाना है और 2.26 लाख घरों में नल लगाए जाने प्रस्तावित हैं।

उन्होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष के दौरान प्रदेश के लिए स्वीकृत 1262.79 करोड़ रुपए की वार्षिक योजना में चार गुणा वृद्धि हुई है। जल शक्ति मंत्री ने नवगठित पंचायतों में भी नल लगाने पर विशेष बल दिया तथा कहा कि वर्ष के लिए निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए निरंतर प्रयास किए जाने चाहिएं।

बैठक का संचालन जल शक्ति विभाग के सचिव विकास लाबरू ने किया। इस अवसर पर विभाग के प्रमुख अभियंता नवीन पुरी, शिमला क्षेत्र के मुख्य अभियंता सुशील जस्टा बैठक में उपस्थित रहे, जबकि अन्य क्षेत्रों के मुख्य अभियन्ता तथा अधीक्षण अभियन्ता अपने-अपने स्थानों से वर्चुअल माध्यम से बैठक में शामिल हुए।

error: Content is protected !!