मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर नई दिल्ली जाकर राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को देंगे हिमाचल आने एक न्यौता

शिमला: मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर बुधवार को नई दिल्ली जा रहे हैं। इस दौरान वह विधानसभा के विशेष सत्र में शामिल होने के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को औपचारिक निमंत्रण दे सकते हैं।

राष्ट्रपति 17 सितम्बर को हिमाचल प्रदेश विधानसभा के विशेष सत्र को संबोधित करेंगे, जिसके लिए राष्ट्रपति कार्यालय की तरफ से पहले ही कार्यक्रम बन चुका है। सूत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री अपने दौरे के दौरान हिमाचल प्रदेश के लंबित प्रोजैक्टों को लेकर केंद्रीय नेताओं से मंत्रणा कर सकते हैं। इसमें बल्क ड्रग फार्मा एवं मैडीकल डिवाइसेज पार्क स्वीकृत करवाने की दिशा में केंद्रीय नेताओं से चर्चा की जा सकती है। मंडी जिले के नागचला में प्रस्तावित हवाई अड्डे के निर्माण के सिलसिले में भी वह मंत्रालय से चर्चा कर सकते हैं।

दूसरी ग्राऊंड ब्रेकिंग के लिए केंद्रीय नेताओं को दिया जा सकता है न्यौता

सरकार एक से दो माह के भीतर 15 हजार करोड़ रुपए की दूसरी ग्राऊंड ब्रेकिंग करने जा रही है। इस विषय पर भी मुख्यमंत्री की तरफ से केंद्रीय नेताओं को निमंत्रण दिया जा सकता है। हालांकि सरकार का प्रयास है कि इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्य के दौरे पर आएं या वर्चुअल माध्यम से कार्यक्रम में शिरकत करें। यदि प्रधानमंत्री का इस दौरान किसी तरह का कार्यक्रम बनता है, तो वह विद्युत परियोजनाओं के उद्घाटन एवं शिलान्यास भी कर सकते हैं। इसमें 111 मैगावाट क्षमता की सावड़ा-कुड्डू जलविद्युत परियोजना का उद्घाटन तथा सतलुज जलविद्युत निगम की तरफ से निर्मित 210 मैगावाट लुहरी स्टेज-1 तथा 66 मैगावाट धौलासिद्ध परियोजनाएं शिलान्यास के लिए तैयार हैं।

हिमाचल के हिस्से में आएगा बल्क ड्रग पार्क : बिक्रम सिंह

उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर बल्क ड्रग फार्मा पार्क के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। उन्हें उम्मीद है कि यह जल्द हिमाचल प्रदेश के हिस्से में आएगा। उन्होंने कहा कि एक से दो माह के भीतर 15 हजार करोड़ रुपए की दूसरी ग्राऊंड ब्रेकिंग की जानी है। उन्होंने यह भी कहा कि कुछ दिन पहले चंडीगढ़ में 3,307 करोड़ रुपए के एमओयू 28 औद्योगिक घरानों के साथ हुए हैं। इसमें 15 हजार लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि चंडीगढ़ के साथ लगते क्षेत्र में फिल्म सिटी का प्रस्ताव भी आया है, जिस पर सरकार विचार कर रही है।

SHARE THE NEWS:
error: Content is protected !!