UP Pre Board Exam Date Sheet 2023; उत्तर प्रदेश बोर्ड 10वीं और 12वीं बोर्ड को प्रैक्टिकल परीक्षाओं की डेट शीट जारी, यहां देखें पूरा शेड्यूल

0

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board) ने यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के प्रैक्टिकल परीक्षा की डेट घोषित कर दी है. यूपी बोर्ड की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, प्री बोर्ड की परीक्षाएं 16 जनवरी से शुरू होंगी और 30 जनवरी तक चलेंगूी.

इसके साथ ही 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं भी दो चरणों में आयोजित की जाएंगी. इनमें पहला चरण 21 जनवरी से 28 जनवरी तक होगा. ये आगरा, सहारनपुर, बरेली, झांसी, लखनऊ, फैजाबाद, चित्रकूट, आजमगढ़, बस्ती और देवीपाटन डिविजन के लिए होगा. वहीं दूसरे चरण में मेरठ, मुरादाबाद, कानपुर, प्रयागराज, अलीगढ़, मिर्जापुर, वाराणसी और गोरखपुर डिविजन के लिए प्रैक्टिकल परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी. यह परीक्षाएं 29 जनवरी से 5 फरवरी तक आयोजित होंगी.

प्रैक्टिकल परीक्षा में सीसीटीवी कैमरे का उपयोग

दोनों चरणों के प्रैक्टिकल परीक्षाओं के दौरान सीसीटीवी कैमरे का उपयोग किया जाएगा और उसकी रिकॉर्डिंग सुरक्षित रखी जाएगी. दोनों डिवीजन के जिलों को यह सूचित कर दिया गया है कि जहां भी प्रेक्टिकल परीक्षाएं होंगी वहां सीसीटीवी कैमरे का होना अनिवार्य है. अगर ऐसा नहीं होता है तो दोषियों पर बोर्ड कार्रवाई भी कर सकता है.

थ्योरी परीक्षा के लिए करना होगा इंतजार

छात्रों को इस बात पर ध्यान देना होगा कि यह डेट शीट प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए है. थ्योरी परीक्षा के लिए अभी उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से किसी भी आधिकारिक डेट शीट की घोषणा नहीं हुई है. हालांकि, 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए मॉडल पेपर जरूर जारी कर दिए गए हैं. अगर अब तक आपने मॉडल पेपर डाउनलोड नहीं किए हैं तो यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप 2023 के बोर्ड परीक्षा के लिए अपना मॉडल पेपर डाउनलोड कर सकते हैं.

Previous articleटकोली के ग्रामीणों को फोरलेन के लिए जमीन देना पड़ा महंगा, अब आने जाने के लिए देना पड़ेगा टोल टैक्स
Next articleचंबा में कार और जेसीबी के दुर्घटनाग्रस्त होने से वैटर्नरी फार्मासिस्ट सहित दो लोग घायल

समाचार पर आपकी राय: