Noida Twin Towers Demolition: 21 अगस्त को गिराए जाएंगे दोनों टावर, पिलर्स में किए 10,000 छेद

0
54

नोएडा। Noida Twin Towers Demolition: नोएडा सेक्टर-93 ए सुपरटेक के दोनों टावर (सियान और एपेक्स) को तोड़ने के लिए गौतमबुद्ध पुलिस ने एडफिस इंजीनियरिंग को नो आब्जेक्शन सर्टिफिकेट (No Objection Certificate) (एनओसी) दे दिया है। अब एडफिस इंजीनियरिंग पलवल (हरियाणा) से विस्फोटक को ला सकेगी। इसके लिए उसे नोएडा पुलिस एस्काट देगी।

विस्फोटक लाने की तैयारी जल्द होगी शुरू

इसके लिए नोएडा पुलिस ही हरियाणा के पलवल जाएगी और वहां से विस्फोटक लगाया जाएगा। यह जानकारी डीसीपी हेड क्वाटर राम बदन सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि दिए गए प्रोफार्मा पर एडफिस ने मंगलवार देर रात नोएडा पुलिस को अपना जवाब दिया। जिसके बाद क्लियरेंस देते हुए उनको एनओसी जारी की गई।

21 अगस्त को ही गिराए जाएंगे दोनों टावर

गौरतलब है कि सुपरटेक के दोनों टावर गिराने की तिथि 21 अगस्त तय की गई थी, हालांकि इसे 28 अगस्त तक बढ़ाया जा सकता है। ध्वस्तीकरण की कार्रवाई 21 अगस्त को होगी या इसे आगे बढ़ाया जाएगा, यह तभी साफ होगा जब सीबीआरआइ से क्लीयरेंस रिपोर्ट आएगी।

6 अगस्त को होगी अहम बैठक

इस रिपोर्ट के बिना इमारत में विस्फोटक नहीं लगाया जाएगा। ऐसे में छह अगस्त को नोएडा प्राधिकरण में होने वाली बैठक भी काफी अहम होगी। इसमें ध्वस्तीकरण की तिथि तय की जाएगी। वहीं सुपरटेक को 12 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट में स्टेटस रिपोर्ट जमा करनी है।

जल्द शुरू की जाएगी विस्फोटक लाने की प्रक्रिया

पलवल से विस्फोटक लाने के लिए एनओसी के संबंध में डीसीपी मुख्यालय राम बदन सिंह ने बताया कि एडफिस इंजीनियरिंग को एक प्रोफार्मा दिया गया है, जिसमें कई सवाल और जानकारी मांगी गई है। वे प्रोफार्मा भरकर जमा करेंगे, इसके बाद एनओसी की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। यह प्रोफार्मा पुलिस को आगरा स्थित एक्सप्लोसिव के क्षेत्रीय कार्यालय से दिया गया है। वहीं एडफिस के अधिकारी लगातार नोएडा पुलिस के उच्च अधिकारियों से संपंर्क में है।

मुआवजे व लापरवाही का आरोप लगाकर प्रदर्शन

एडफिस के अधिकारियों ने बताया कि पिलर और कालम में करीब 10 हजार छेद किए गए हैं, जिसमें विस्फोटक लगाया जाना है। ये काम सिर्फ सूरज की रोशनी में ही किया जाता है। ऐसे में शाम को ज्यादा से ज्यादा छह बजे तक ही विस्फोटक लगाया जाएगा। इसके बाद बच गया विस्फोटक वापस पलवल भेज दिया जाएगा। उसे साइट पर नहीं रखा जाएगा।

समाचार पर आपकी राय: