7th Pay Commission; सरकार DA में करेगी 4 फीसदी की वृद्धि, जानें कब बढ़ेगी सरकारी कर्मचारियों की सैलरी

0

महंगाई भत्ता (DA) बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे केंद्र सरकार के कर्मचारियों को होली 2023 से पहले डीए में बढ़ोतरी मिल सकती है। यह अच्छी खबर हाल ही में जारी AICPI इंडेक्स से सामने आई है। नरेंद्र मोदी सरकार एक बार फिर DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है। इस साल होली 8 मार्च को है। ऐसे में मार्च के पहले हफ्ते में यह घोषणा हो सकती है।

बता दें कि सरकार साल में दो बार डीए बढ़ाती है। इस डीए बढ़ोतरी की घोषणा जनवरी और जुलाई के महीनों में की जाती है। अब नया साल शुरू हो गया है और केंद्र सरकार के कर्मचारी अपने महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं। आंकड़ों के मुताबिक केंद्र सरकार महंगाई भत्ते में 4 फीसदी या 3 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है।

जानिए कितना हो जाएगा डीए

सरकार महंगाई के आंकड़ों को ध्यान में रखते हुए महंगाई भत्ते की ताजा दरों की गणना करती है। अक्टूबर में यह आंकड़ा 1.2 अंकों की बढ़त के साथ 132.5 के स्तर पर पहुंच गया था। नवंबर में भी यह आंकड़ा 132.5 पर है। अगर सरकार डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करती है तो महंगाई भत्ता 42 फीसदी हो जाएगा। जुलाई 2022 से केंद्र सरकार डीए में चार फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है।

48 लाख कर्मचारियों को फायदा

रिपोर्ट के अनुसार, डीए और डीआर बढ़ने के बाद, केंद्र सरकार के 48 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को लाभ होगा। जनवरी 2022 और जुलाई 2022 का डीए घोषित किया गया है। अब जनवरी 2023 के डीए की घोषणा की जाएगी।

डेटा कौन जारी करता है?

आपको बता दें कि सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत केंद्रीय कर्मचारियों का डीए (DA Hike) साल में दो बार बढ़ाया जाता है। सरकार AICPI इंडेक्स के आधार पर डीए तय करती है। श्रम मंत्रालय हर महीने के अंतिम कार्य दिवस को अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI) के आंकड़े जारी किए जाते हैं।

Previous articleशिमला में एचआरटीसी बस में 29 ग्राम चिट्टे सहित दो गिरफ्तार, लालपानी में नशीली दवाइयों समेत एक गिरफ्तार
Next article7th Pay Commission; सरकारी कर्मचारियों के बैंक अकाउंट में आएंगे 10 हजार रुपए, जानें क्यों

समाचार पर आपकी राय: