School Reopen: दिल्ली, यूपी, बिहार, हरियाणा सहित इन प्रदेशों में किस क्लास तक खुले हैं स्कूल, जानिए

Schools Open: कोरोना महामारी के कारण लंबे समय से बंद स्कूल अब फिर से खुलने लगे है. राज्यों द्वारा शिक्षा मंत्रालय को भेजी गई रिपोर्ट से पता चला है कि देश के 22 राज्यों में पहली से 12वीं कक्षा तक, छह राज्यों में 9वीं से 12वीं, छह राज्यों में छठीं से 12वीं कक्षा तक स्कूल खुल चुके हैं. जबकि पश्विम बंगाल और मणिपुर में स्कूल नहीं खुले हैं.

इन हिंदी भाषी राज्यों में भी खुले स्कूल
दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा और बिहार में भी पहली से 12वीं कक्षा तक के सभी स्कूल खोल दिये गए हैं, जबकि झारखंड में 6ठीं से 12वीं कक्षा तक के स्कूल खोलने को मंजूरी दी गई है.

इसके अलावा इसके अलावा महाराष्ट्र, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडू, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय,त्रिपुरा, मिजोरम में पहली से 12वीं कक्षा तक के सभी स्कूल खोल दिये गए हैं. वहीं ओड़िसा,आंध्र प्रदेश, गोवा, जम्मू-कश्मीर में 9वीं से 12वीं कक्षा तक के लिए स्कूल खुल चुके हैं. जबकि नागालैंड, गुजरात,पंजाब, लद्दाख में 6ठीं से 12वीं कक्षा तक के स्कूल खोलने को मंजूरी दी गई है.

दूसरी तरफ देश के 92 फीसदी शिक्षकों और 86 फीसदी से अधिक नॉन टीचिंग स्टाफ को टीका लग चुका है. केंद्र सरकार के अंतर्गत आने वाले शिक्षण संस्थानों के 96 फीसदी से अधिक कर्मियों का टीकाकरण हो चुका है.

दरअसल शिक्षण संस्थानों को खोलने और टीकाकरण की सही जानकारी के लिए मंत्रालय ने राज्यों से रिपोर्ट मांगी थी. जिसके बाद केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मंगलवार को देश भर में शिक्षकों के टीकाकरण की स्थिति और स्कूलों को फिर से खोलने की समीक्षा की. इस मौके पर उन्होंने स्किलिंग इकोसिस्टम में भी टीकाकरण की स्थिति की समीक्षा की.

प्रधान ने कहा कि वे नियमित रूप से शैक्षणिक कर्मियों और गैर शैक्षणिक कर्मियों के टीकाकरण की निगरानी कर रहे हैं ताकि, स्कूलों को फिर से खोलने की दिशा में आगे बढ़ने के लिए सक्षम वातावरण सुनिश्चित किया जा सके. बैठक में कौशल विकास एवं उद्यमिता राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर और शिक्षा राज्य मंत्री राजकुमार रंजन सिंह भी शामिल थे.

Please Share this news:
error: Content is protected !!