बाइडेन के शपथ समारोह से पहले ट्रम्प ने छोड़ा वाइट हाउस; छोड़ा लिखित संदेश

कैपिटल हिल यानी अमेरिकी संसद में भारतीय समयानुसार आज रात 10.30 बजे नए राष्ट्रपति जो बाइडेन का शपथ ग्रहण होगा। डेमोक्रेट जोसेफ आर बाइडेन जूनियर यानी जो बाइडेन अमेरिकी इतिहास के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति बनेंगे। वे 78 साल के हैं। 56 साल की कमला हैरिस भी उपराष्ट्रपति पद की शपथ लेकर इतिहास रच देंगी। वे पहली महिला, अश्वेत और भारतवंशी उपराष्ट्रपति होंगी।

ट्रम्प ने बाइडेन के लिए नोट छोड़ा
बाइडेन की शपथ से पहले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने फर्स्ट लेडी मेलानिया के साथ व्हाइट हाउस छोड़ दिया। जाते-जाते वे बाइडेन के लिए एक नोट भी छोड़ गए। उसमें क्या लिखा है, इसका अभी खुलासा नहीं हुआ है। 151 साल में यह पहला मौका है, जब कोई प्रेसिडेंट नए राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण में शामिल नहीं हो रहा। ट्रम्प से पहले एंड्रयू जॉनसन ने 1869 में नए राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण का बायकॉट किया था।

ट्रम्प ने सभी का शुक्रिया अदा किया
ट्रम्प हेलिकॉप्टर से एंड्रयूज एयरबेस पहुंचे। वहां से फ्लोरिडा के अपने रिजॉर्ट मार-ए-लेगो रवाना हो गए। एंड्रयूज एयरबेस पर ट्रम्प ने समर्थकों से कहा- आप लोगों ने बहुत मेहनत से काम किया। सभी का शुक्रिया। मेरे परिवार और मेरे दोस्तों का भी शुक्रिया। मेरे लिए ये कार्यकाल बहुत खास रहा है। हमने बहुत बेहतर तरीके से अमेरिका की सेवा की। हमने अमेरिकी फौज को री-बिल्ड किया।

ट्रम्प बोले- जल्द आपसे मिलेंगे
ट्रम्प ने कोरोना पर कहा, “आमतौर पर एक वैक्सीन डेवलप करने में 8-9 साल लग जाते हैं, लेकिन हम 9 महीने में वैक्सीन ले आए। अभी हमारे पास दो वैक्सीन हैं। आने वाले वक्त में और भी वैक्सीन हमारे पास होंगी। मैं हमेशा अमेरिकी नागरिकों के लिए लड़ाई लड़ता रहूंगा। हम आपको प्यार करते हैं और किसी न किसी रूप में वापस लौटेंगे। हम जल्द आपसे मिलेंगे।’

सेंट मैथ्यूज चर्च पहुंचे बाइडेन
जिस वक्त ट्रम्प व्हाइट हाउस से विदाई ले रहे थे, उसी वक्त जो बाइडेन सेंट मैथ्यूज चर्च पहुंचे। अमेरिकी इतिहास के वे सिर्फ दूसरे ऐसे राष्ट्रपति हैं, जो कैथोलिक हैं। बाइडेन ने यहां प्रेयर में हिस्सा लिया। उनके साथ कुछ डेमोक्रेट सांसद भी थे। खास बात यह है कि ट्रम्प के करीबी सहयोगी रहे मिच मैक्डोनेल भी उनके साथ थे। मिच ने ट्रम्प पर महाभियोग का समर्थन भी किया था।

बाइडेन को चीफ जस्टिस शपथ दिलाएंगे

  • चीफ जस्टिस जॉन जी रॉबर्ट जूनियर कैपिटल हिल्स के वेस्ट फ्रंट पर बाइडेन को राष्ट्रपति पद की शपथ दिलाएंगे। इसके बाद राष्ट्रपति बाइडेन इनॉगरल स्पीच देंगे।
  • सिंगर लेडी गागा नेशनल एंथम गाएंगी। इवेंट में जेनिफर लोपेज की भी म्यूजिकल परफॉर्मेंस होगी।
  • बाइडेन और वाइस प्रेसिडेंट कमला हैरिस प्रेसिडेंट एस्कॉर्ट में कैपिटल हिल से व्हाइट हाउस जाएंगे।
  • आमतौर पर करीब 3 लाख लोग सड़क के दोनों ओर खड़े होकर इसे देखते हैं। इस बार ऐसा नहीं होगा।

डोनाल्ड ट्रम्प तो सेरेमनी में शामिल नहीं हो रहे हैं। उनकी जगह उपराष्ट्रपति माइक पेंस शिरकत करेंगे। इसके अलावा पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन, जॉर्ज डब्ल्यू बुश और बराक ओबामा भी आ रहे हैं। वॉशिंगटन के एक थिंकटैंक ब्रूकिंग्स इंस्टीट्यूट के फैलो एलेन कामार्क का कहना है कि पेंस का आना सबसे अहमियत रखता है। पेंस लोगों को ये समझाना चाहते हैं कि रिपब्लिकन पार्टी सिर्फ ट्रम्प के दायरे में सिमटी नहीं है।

बेहद सख्त सुरक्षा घेरा

  • 20 हजार सैनिकों की तैनाती की गई है। सीक्रेट सर्विस इसे ‘जीरो फेल मिशन’ बता रही है यानी किसी भी सूरत में गड़बड़ नहीं होने दी जाएगी।
  • कैपिटल हिल में कड़ी सुरक्षा के तहत बैरिकेड्स और चेकपॉइंट्स लगाए गए हैं। पूरी संसद को 7 फीट (करीब 2 मीटर) ऊंची फेंसिंग से घेर दिया गया है।
  • कैपिटल हिल के पास की सड़कों को बंद कर दिया गया है। नेशनल पार्क सर्विस ने पर्यटकों के लिए वॉशिंगटन मॉन्युमेंट को फिलहाल बंद कर दिया है।
  • सीक्रेट सर्विस और फेडरल एजेंसीज के अलावा एडवांस्ड इलेक्ट्रॉनिक सर्विलांस अलर्ट मोड पर है। यह व्यवस्थाएं 30 दिन तक जारी रहेंगी।

हर सांसद के साथ सिर्फ एक गेस्ट
पहले अमेरिकी संसद के दोनों सदनों (सीनेट और हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स) के सांसदों को कुल मिलाकर 2 लाख टिकट या पास दिए जाते थे। ये इन्हें अपने संसदीय क्षेत्रों के लोगों में बांट देते थे। इस बार हर सांसद को सिर्फ 2 टिकट ही मिलेंगे। यानी हर सांसद (कुल 538 सांसद) के साथ सिर्फ एक मेहमान आ सकता है।

40 साल में ऐसे बढ़ता गया भाषणों का समय
1940 से 1980 के बीच औसतन 1,612 शब्दों का उपयोग हुआ। 1980 से 2013 के बीच यह बढ़कर 2,120 शब्द हुए। 2013 में ओबामा का भाषण 20 मिनट का ही था। इस दौरान उन्होंने करीब दो हजार शब्द बोले थे।

सबसे लंबा भाषण: विलियम हेनरी हैरिसन का 1841 का भाषण। 1 घंटे 45 मिनट के भाषण में 8445 शब्द बोले। भीषण ठंड में बिना हैट और कोट पहने हैरिसन को बाद में निमोनिया हो गया था और राष्ट्रपति बनने के एक महीने बाद ही उनका निधन हो गया।

सबसे छोटा भाषण: पहले राष्ट्रपति जॉर्ज वॉशिंगटन का भाषण। 1793 के इस भाषण में केवल 135 शब्द इस्तेमाल हुए।

टीवी पर देखा गया पहला भाषण: 1949 में हैरी एस. ट्रूमैन का भाषण टीवी पर प्रसारित होने वाला ऐसा पहला भाषण था। उस समय अमेरिकी घरों में केवल 44 हजार टीवी सेट ही मौजूद थे।

Please Share this news:

One thought on “बाइडेन के शपथ समारोह से पहले ट्रम्प ने छोड़ा वाइट हाउस; छोड़ा लिखित संदेश

Comments are closed.

error: Content is protected !!