ट्रम्प ने मानी हार, 20 जनवरी को जो बाइडेन बनेंगे अमेरिका के राष्ट्रपति

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव नतीजों को मानने से इनकार करते रहे डोनाल्ड ट्रंप आखिरकार सत्ता छोड़ने को तैयार हो गए हैं। ट्रंप ने गुरुवार को कहा कि 20 जनवरी को विधि पूर्वक जो बाइडेन को सत्ता सौंप देंगे। ट्रंप का यह बयान यूएस कांग्रेस के जॉइंट सेशन में औपचारिक रूप से राष्ट्रपति पद के लिए जो बाइडन और उप-राष्ट्रपति पद पर कमला हैरिस के निर्वाचन की पुष्टि के ठीक बाद आया है। 3 नवंबर को हुए चुनाव में दोनों विजेता बनकर उभरे थे।

ट्रंप ने एक बयान में कहा, ”इसके बावजूद कि मैं चुनाव नतीजों से अहसमति रखता हूं, और तथ्य मुझे सही साबित करते हैं, फिर भी 20 जनवरी को प्रक्रिया के तहत परिवर्तन होगा।”

संसद में बाइडन(78) और हैरिस (59) की जीत की पुष्टि के बाद ट्रंप ने कहा कि इस निर्णय के साथ राष्ट्रपति के तौर पर शानदार पहले कार्यकाल का अंत हो गया है। चुनाव में धांधली के बारे में अपने दावों को दोहराते हुए ट्रंप ने कहा, ”अमेरिका को फिर से महान बनाने के लिए यह हमारे संघर्ष की शुरुआत है।” बाइडन और हैरिस 20 जनवरी को पद की शपथ लेंगे। कोविड-19 महामारी के कारण सादे तरीके से समारोह का आयोजन होगा।

संसद के संयुक्त सत्र द्वारा बृहस्पतिवार तड़के औपचारिक रूप से बाइडन की जीत की पुष्टि कर दी गयी। इससे पहले कैपिटल बिल्डिंग (अमेरिकी संसद भवन) के भीतर ट्रंप समर्थकों ने जमकर हंगामा किया जिसके कारण चार लोगों की मौत हो गई। हिंसा के कारण सांसदों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया। अमेरिका में तीन नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव हुआ था। बाइडन और हैरिस को 306 इलेक्टोरल कॉलेज वोट मिले थे।

Please Share this news:
error: Content is protected !!