Diwali Pujan Mahurt: आज दीपावली के उपलक्ष पर कब करें पूजा, जाने पूरी डिटेल

Diwali Puja Muhurat, दीपावली का त्योहार आज वीरवार को हर्षोल्लास से मनाया जाएगा। हिमाचल प्रदेश में दीप प्रज्वलित करने का शुभ मुुहूर्त शाम 6:05 से लेकर 7:50 तक रहेगा।

वहीं रात के 8:12 से लेकर 10:51 मिनट तक लक्ष्मी पूजन का शुभ मुहूर्त रहेगा। पंडित चंद्रशेखर डिमरी का कहना है कि हर वर्ष हिंदू पंचांग के अनुसार कार्तिक अमावस्या तिथि पर दीपावली का त्योहार मनाया जाता है। दीपावली की शाम को मुख्य रूप से माता लक्ष्मी, भगवान गणेश, देवी सरस्वती, कुबेर और काली मां की पूजा होती है। मान्यता है कि कार्तिक अमावस्या तिथि पर ही देवी लक्ष्मी समुद्र मंथन के दौरान प्रकट हुई थीं और दीपावली की रात को पृथ्वी भ्रमण पर निकली थीं। मान्यता है कि दीपावली की शाम को जिन घरों में विशेष साफ-सफाई और पूजा-पाठ होता है वहां पर मां लक्ष्मी का वास होता है।

तहबाजारी बने लोगों की परेशानी

दीपावली के चलते संजौली बाजार में दिनभर लोगों की चहलपहल रही। ब्रिक्री अधिक होने की चाह में कारोबारियों ने दुकानों के बाहर सामान बिछा रखा था। इससे लोगों को आवाजाही में खासी परेशानी झेलनी पड़ी। वहीं शाम के समय वाहनों की अधिक आवाजाही बढऩे से पैदल चलने वाले लोगों को परेशान होना पड़ा। त्योहारी सीजन में बाजार में भीड़ बढ़ गई है। जिला प्रशासन और नगर निगम की ओर से नियमों का उल्लंघन करने वाले कारोबारियों पर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।

error: Content is protected !!