Treading News

आज राज्यसभा चुनावों के नामांकन की अंतिम तारीख, 10 जून को 57 सीटों पर होंगे चुनाव

RIGHT NEWS INDIA: संसद के उच्च सदन राज्यसभा की 57 सीटों पर 10 जून को चुनाव होने वाले हैं। वहीं आज (31 मई) उम्मीदवारों के नामांकन का अंतिम दिन है। जिन राज्यों की राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव होने हैं, उनमें उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, कर्नाटक, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड शामिल हैं।

इन राज्यों की 57 सीटों पर मतदान

उत्तर प्रदेश की 11 राज्यसभा सीटों पर मतदान होना है, वहीं, बिहार में 5, झारखंड में 2, छत्तीसगढ़ में 2, ओडिशा में 3, आंध्र प्रदेश में 2, तेलंगाना में भी 2 सीट पर चुनाव होने है। इसके साथ ही तमिलनाडु की 6, कर्नाटक की 4, महाराष्ट्र में 6, मध्य प्रदेश में 3, राजस्थान में 4, हरियाणा में 2, पंजाब में भी 2 और उत्तराखंड में सिर्फ एक सीट पर चुनाव होना है।

UP में BJP की बल्ले-बल्ले

राज्यसभा से सत्तारूढ़ बीजेपी के 25 सांसद रिटायर हो रहे हैं। इनमें से सिर्फ 22 सीटों पर भगवा पार्टी की वापसी होती दिख रही है। आपको बता दें कि सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश में 11 सीटें हैं। यहां से बीजेपी के खाते में सात सीटें आने वाली हैं।

पंजाब से आम आदमी पार्टी (आप) के उम्मीदवार, पर्यावरणविद् बलबीर सिंह सीचेवाल और परोपकारी विक्रमजीत सिंह साहनी ने राज्यसभा चुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल किया। वहीं केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आगामी राज्यसभा चुनाव के लिए कर्नाटक से अपना नामांकन दाखिल किया।

सुभाष चंद्रा ने राजस्थान में राज्यसभा चुनाव के लिए बीजेपी उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन दाखिल कर दिया है। वहीं, राजस्थान से राज्यसभा की चार सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए कांग्रेस ने मुकुल वासनिक, प्रमोद तिवारी और रणदीप सिंह सुरजेवाला को अपना उम्मीदवार बनाया है।