3 कंपनियां लाएंगी IPO; इसमें ऑनलाइन ऑटो प्लेटफॉर्म कारट्रेड, पेन्ना सीमेंट और देवयानी इंटरनेशनल शामिल


निवेशकों के लिए खुशखबरी है। मार्केट रेगुलेटर सेबी के पास 3 और कंपनियों ने IPO के लिए आवेदन भरा है। इनमें पेन्ना सीमेंट, कार ट्रेड टेक और देवयानी इंटरनेशनल के नाम शामिल हैं। सेबी से मंजूरी के बाद इनके IPO जल्द की लॉन्च होंगे। ऐसे में निवेशकों के लिए निवेश का बेहतर मौका होगा।

कोरोना महामारी से शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव जरूर है, लेकिन प्राइमरी मार्केट में फंड जुटाने के लिए कंपनियां पूरी तैयारी में हैं। सेबी से मंजूरी मिलने के बाद निवेशकों और कंपनी दोनों के लिए मार्केट सेंटिमेंट के लिहाज से रिटर्न तय होगा।

अब आपको बताते हैं कि तीनों कंपनियों का कारोबार क्या है और ये कितना फंड जुटाने की तैयारी में हैं…

1. ऑनलाइन कार सेल करने वाली कंपनी कार ट्रेड टेक (CarTrade.com) ने 2 हजार करोड़ रुपए के लिए सेबी के पास आवेदन भरा है। कंपनी में टेमासेक (Temasek), वारबर्ग पिनकस (Warburg Pincus) और जेपी मॉर्गन (JP Morgan) का निवेश है। अगर सेबी ने IPO को मंजूरी दी तो ऐसा करने वाली कारट्रेड पहली कंपनी होगी। कंपनी का सीधा कंपीटीशन Droom, cars24, Quikr, olx और महिंद्रा फ़र्स्ट च्वाइस व्हील्स के साथ है।

2. हैदराबाद बेस्ड पेन्ना सीमेंट इंडस्ट्रीज ने IPO के जरिए 1,550 करोड़ रुपए के लिए ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) फाइल किया है। इसके तहत कंपनी 1,300 करोड़ रुपए के फ्रेश शेयर जारी करेगी और प्रमोटर ऑफर फॉर सेल में 250 करोड़ रुपए के शेयर बेचेंगे। IPO से मिले फंड का इस्तेमाल कर्ज भुगतान और सामान्य कॉर्पोरेट कार्यों के लिए किया जाएगा।

फाइनेंशियल इयर 2020-21 में ऑपरेशन से कंपनी का रेवेन्यू 2,476 करोड़ रुपए, EBITDA 479 करोड़ रुपए और प्रॉफिट 152 करोड़ रुपए रहा। एडलवाइस फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड, एक्सिस कैपिटल लिमिटेड, ICICI सिक्योरिटीज लिमिटेड, जेएम फाइनेंशियल लिमिटेड और यस सिक्योरिटीज (इंडिया) लिमिटेड को निवेश बैंकर के रूप में नियुक्त किया गया है।

3. देवयानी इंटरनेशनल 1,400 करोड़ रुपए के लिए IPO लॉन्च करेगी। इसके लिए मार्केट रेगुलेटर सेबी के पास ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रोस्पेक्टस (DRHP) दाखिल किया है। IPO में 400 करोड़ रुपये का फ्रेश शेयर जारी होगा और प्रमोटर्स ऑफर फॉर सेल के जरिये कंपनी के 12.5 करोड़ इक्विटी शेयर जारी करेंगे।

देवयानी इंटरनेशनल भारत में पिज्जा हट, KFC और कोस्टा कॉफी की सबसे बड़ी फ्रेंचाइजी कंपनी है। IPO के लिए कोटक महिंद्रा कैपिटल, Edelweiss Financial Services, CLSA और मोतीलाल ओसवाल को अपना बैंकर अपॉइंट किया गया है। कंपनी भारत में पेप्सिको की सबसे बड़ी बोटलर है। इसका बिजनेस बीयर, कोल्ड ड्रिंक, QSR, दूध, आइसक्रीम, हेल्थकेयर से लेकर रियल एस्टेट और एजुकेशन के सेक्टर तक फैला है।

error: Content is protected !!