बिना चार्जिंग के दौड़ते हैं ये इलेक्ट्रिक स्कूटर, कहीं रुके बगैर कर सकते हैं लंबा सफ़र


भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को ना अपनाने के पीछे सबसे बड़ी वजह है इनकी बैटरी की क्षमता। दरअसल इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज ज्यादा नहीं होती है, ऐसे में जब भी आप लंबे सफ़र पर निकलते हैं तो आपका स्कूटर बीच रास्ते में रुक सकता है। इसे दोबारा चार्ज करने में 5 से 6 घंटे का समय भी लगता है। ऐसी दिक्कत राइडर के सामने ना आए इसके लिए अब इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता ऐसे स्कूटर बना रहे हैं जो बैटरी स्वैपिंग सर्विस सपोर्ट करते हैं जिसकी मदद से इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज को दोगुना किया जा सकता है।

क्या है बैटरी स्वैपिंग

बैटरी स्वैपिंग सर्विस में आप अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिस्चार्ज बैटरी को चार्ज बैटरी से बदल सकते हैं। इस तरह की बैटरी को डिटैचेबल बैटरी कहा जाता है। जिस भी स्कूटर में ये फीचर ऑफर किया जाता है उसकी रेंज को आप आसानी से बढ़ा सकते हैं। ख़ास बात ये है कि आपको इस सुविधा से इलेक्ट्रिक स्कूटर से लंबे सफ़र पर जाने की सहूलियत मिलती है। आज हम आपको ऐसे ही इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो जल्द ही भारत में लॉन्च किए जा सकते हैं।

Gogoro Viva Electric Scooter

Gogoro Viva electric scooter डिटैचेबल बैटरी के साथ आता है जिसकी मदद से इसकी रेंज को बढ़ाया जा सकता है। जानकारी के अनुसार इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को सिंगल चार्ज में 85 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने में सक्षम है। इसमें 3kW की मोटर दी गई है, जो 115 एनएम पीक टॉर्क जेनरेट करती है। अगर बात करें इस स्कूटर के डिजाइन की तो इसे बेहद ही सिंपल रखा गया है।
Ola Electric Scooter

Ola Electric Scooter में भी Viva Electric Scooter की तरह ही डिटैचेबल या स्वैपेबल बैटरी लगी है जिसके डिस्चार्ज होने पर आप दूसरी चार्ज बैटरी को इसकी जगह पर लगा कर स्कूटर को लंबी रेंज तक चला सकते हैं। इस स्कूटर की रेंज सिंगल चार्ज में तकरीबन 240 किलोमीटर हो सकती है। ऐसे में अगर आपके घर पर एक और चार्ज बैटरी रखी हुई है तो आप इसे डिस्चार्ज बैटरी से की जगह पर लगा देंगे तो इसकी रेंज दोगुनी हो जाएगी। इस प्रक्रिया में महज 5 मिनट का समय लगेगा।

Please Share this news:
error: Content is protected !!